Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

मान लो कि तुम छोटू हो और यह कहानी किसी को सुना रहे हो तो कैसे सुनाओगे ? सोचो और ‘मैं’ शैली में यह कहानी सुनाओ।
Class 6 NCERT Hindi Chapter ‘पार नज़र के’

Answers

Answered by nikitasingh79
25
मैं अपनी मम्मी पापा के साथ जमीन के नीचे बनी एक कॉलोनी में रहता था। मेरे पिता एक सुरंगनुमा रास्ते से अपने काम पर जाते थे। एक दिन मैंने अपने पापा का सिक्योरिटी के पास चुरा लिया और सुरंगनुमा रास्ते से  अंदर जाने ही लगा कि निरीक्षक यंत्र की पकड़ में आने से मुझे पकड़ कर घर छोड़ दिया गया। मां मुझे इसके लिए दंड देना चाहती थी परंतु पापा ने बचा लिया और बताया कि वह जहां काम करते हैं वह जगह जमीन से ऊपर है। वहां वे स्पेस सूट पहनकर जाते हैं तथा हर कोई वहां नहीं जा सकता। उन्होंने मुझे पूर्वजों की स्थिति के बारे में बताया और यह भी समझाया कि कैसे उन्होंने अपने तकनीकी ज्ञान से जमीन के नीचे घर बनाए हैं।

मैंने भी बड़ा होकर यही कार्य करने की इच्छा बताई तो मां ने मुझे खूब पढ़ाई करने के लिए कहा। पापा जब काम पर गए तो उन्हें कंट्रोल रूम का वातावरण तनावपूर्ण लगा क्योंकि उनके कंप्यूटर पर कोई अंतरिक्ष यान दिखाई दे रहा था जिसमें से एक यांत्रिक हाथ निरंतर बाहर आ रहा था। कॉलोनी के अध्यक्ष ने सभी को बुलाकर नंबर एक से इस आपदा से बचने के उपाय करने के लिए कहा तथा नंबर दो से इस पर नजर बनाए रखने तथा नंबर तीन से अपने अस्तित्व की सुरक्षा पर ध्यान देने के लिए कहा।

अंतरिक्ष यान हमारी ज़मीन पर उतर गया तो पापा मुझे भी कंट्रोल रूम में ले गए जहां कंप्यूटर पर अंतरिक्ष यान नजर आ रहा था। उस पर मेरे पापा का पूरा नियंत्रण था। तभी अंतरिक्ष यान से एक यांत्रिक हाथ बाहर निकला जिसकी लंबाई निरंतर बढ़ रही थी। वह यहां की जमीन की मिट्टी लेना चाहता था। मेरा ध्यान कंट्रोल पैनल पर था जिसका लाल बटन मेरे द्वारा दबाते ही खतरे की घंटी बज गई आपने पापा ने मुझे थप्पड़ मार कर लाल बटन को सही कर दिया। इससे यांत्रिक हाथ की गति रुक गई थी। तभी नासा से सूचना प्रसारित हुई कि जिस यांत्रिक हाथ में खराबी आ गई थी उसे ठीक कर दिया गया है। मुझे लगता है कि पृथ्वी के वैज्ञानिक मंगल ग्रह की मिट्टी का अध्ययन कर कुछ निष्कर्ष निकाल सकेंगे।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।
Answered by guljarraeen131
0

Answer:

छोटू के पापा किस रास्ते से जाते थे

Similar questions