Hindi, asked by anshi16, 10 months ago

'मैंने सर्कस देखा' इस विषय पास एक अनुच्छेद लिखिए।

Answers

Answered by Anonymous
20

mane circus dekha

Jab hum circus dekhne k liye gaye tuo hamne dekha ki waha per bade line lagi hui h ticket k liye jab hamne waha se line m se ticket li or age bade tuo waha per log bade khush or josh k mood se andhar ja rahe h.. jab hum under gaye tuo hamne dekha ki waha per sher , bandar or hati teeno apna apna kartab dekha rahe the koi aak ki ring m se nikal raha h tuo koi rope per chale raha h ... wagera wagera .. wah hame bahut aanad aaya

Hope it helps u^_^

Answered by anshuman916sl
0

Correct Answer:

प्रस्तावना

सर्कस एक ऐसी जगह होती है जहां जंगली जानवर और घरेलू जानवर अपने प्रशिक्षकों की कमान में करतब दिखाते हैं। एथलीट और जोकर सर्कस में कई शानदार करतब भी करते हैं। पिछले साल दिवाली की छुट्टियों के दौरान, जंबो सर्कस हमारे शहर में आया था। मैंने अपने दोस्तों के साथ उस सर्कस का दौरा किया।

मेरा सर्कस देखने का अनुभव

सर्कस के लोग शहर के बाहर बड़े मैदान में अपना तंबू  लगा रहे थे। हम सब उत्सुकता वश बहुत पहले ही पहुँच गये थे। कुछ तंबू जानवरों के लिए थे, अन्य कामगारों के लिए और एक बड़ा शमियाना सर्कस प्रदर्शन के लिए लग रहा था। हम मैदान में पहुंचे, अपने टिकट खरीदे और जाकर अपनी सीट पर बैठ गये। सर्कस सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए आकर्षक था और इसलिए बहुत भीड़ थी। तम्बू को खूबसूरती से सजाया गया था और रोशन किया गया था। हम शेरों की गर्जना और हाथियों के आवाजों को सुन सकते थे। पुरुष, महिलाएं और बच्चे उत्सुकता से शो के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे।

कार्यक्रम का पहला प्रदर्शन जोकरों द्वारा था। वे अपने चेहरे के रंग के साथ आए, और उनके मजाकिया चेहरों ने बच्चों को खूब हँसाया। उनके चिल्लाने और हरकतों ने सभी को हँसाया। उन्होंने मूर्खतापूर्ण चुटकुले बनाए और एक-दूसरे पर ऐसी चालें चलीं कि हम सब हंसते-हंसते लोट-पोट हो गए। प्रस्तुत किया जाने वाला अगला प्रदर्शन युवा लड़कियों और लड़कों द्वारा जिमनास्टिक था। उन्होंने झूला झूलने, झूलों के आदान-प्रदान और सभी को एक बैंड की संगत में नाचने के लिए अद्भुत प्रदर्शन किया। लड़कियों में से एक ने हाथ में छाता पकड़े स्टील के तार पर नृत्य किया। इस प्रदर्शन को दर्शकों ने काफी सराहा।

फिर सांस को थामने वाले प्रदर्शन आए। छह घोड़े आए और उनकी पीठ पर लाल और पीले कपड़े पहने पांच लोग थे और एक लड़की ने सुंदर कपड़े पहने थे। बैंड ने संगीत के साथ धुन में नृत्य किया। फिर सवार (Horseman) उठकर घोड़े की पीठ पर खड़े हो गए और घोड़े सरपट दौड़ने लगे। जैसे ही वे सरपट दौड़ते हैं, सवार एक घोड़े से दूसरे घोड़े की ओर कूदते हैं और हवा में कुछ उलटफेर करते हैं और सैडल (Saddle) पर अपने पैरों के बल नीचे आते हैं। यह एक अद्भुत प्रदर्शन था। फिर एक प्रशिक्षित हाथी आया। वह एक स्टूल पर बैठ गया और हमें अपनी सूंड से सलामी दी। वह अपने पिछले पैरों पर भी खड़ा हुआ और बैंड की धुन पर ताल से ताल मिलाने लगा।

तभी एक महिला आई और लकड़ी के तख्त के पास खड़ी हो गई। एक आदमी ने हर तरफ से तेज खंजर फेंकना शुरू कर दिया। उसे चोट नहीं आई थी और वह स्थिर खड़ी थी, खंजर से घिरी हुई थी। इसके बाद शेर और बाघों के करतब दिखाए गए। एक रिंगमास्टर हाथ में एक लंबा कोड़ा लेकर आया था। रिंगमास्टर के आदेशानुसार जानवरों ने सब कुछ किया। उसने उन्हें जलती आग की एक विशाल घेरे (रिंग) के माध्यम से भी चलाया।

उपसंहार

यह एक रोमांचकारी सर्कस शो था। इसने सभी दर्शकों को प्रसन्न किया। यह हम सभी के लिए खुशनुमा शाम थी और जब यह सब खत्म हुआ तो मैं बहुत दुखी थी। मेरे दिमाग में दृश्यों की यादें अभी भी ताजा हैं। सर्कस केवल मनोरंजन का साधन ही नहीं होता है, बल्कि लोगों की भावनाओं से भी जुड़ा होता है।

#SPJ2

Similar questions