Hindi, asked by 5aaanyaasija, 1 day ago

मैंने देखा एक अनोखा सपना :

Answers

Answered by deepak269928
1

Answer:

इस दुनिया में हर किसी के पास अपना एक सपना है। किसी के पास एक सपना तो किसी के पास सपनों का सागर होता है। हर कोई अपने Dream को पूरा करना चाहता है और खुद के सपने (Mera Sapna) को पूरा करना भी चाहिए। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे सपने भी बढ़ते जाते हैं।

जब हम छोटे होते थे तो हमारे सपने कुछ खिलौने पाने तक ही सिमित हो जाते थे। लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र और समझ बढ़ती जाती है वैसे-वैसे हमें अपने जीवन की अहमियत का पता चलता है और जीवन में कुछ करने का सपने देखने लगते हैं।

सपना वो नहीं जो हम सोते हुए नींद में देखते हैं। Sapne ka Arth या फिर सपने का मतलब (Sapne ka Matlab) तो वो होता है जो हम अपनी खुली आखों से देखकर उसे पाने की चाहत रखते है। हर किसी का सपना होता है कि वह अपनी लाइफ में सक्सेस हो। वह कुछ ऐसा करें जिससे उसे पूरी दुनिया याद रखे। एक छोटा-सा सपना हमें कहां से कहां पहुंचा सकता है हम उसकी उम्मीद भी नहीं कर सकते।

हमें अपने जीवन में कुछ पाने के लिए लक्ष्य तय करना होता है। लक्ष्य के बिना हम कुछ भी हासिल नहीं कर सकते और लक्ष्य तब ही तय होता है जब हम सपने देखते हैं। यदि आपने जीवन में सफ़ल होने का एक सपना देखा है तो उसे एक लक्ष्य के रूप से देखो कि आपको इसे किसी भी हालत में हासिल करना ही है। तभी आप अपने जीवन में कुछ पा सकते हैं।

आप सपने देखने के साथ ही अपने बच्चो को भी यही सिखाएं कि वो भी सपने देखें और ऐसे सपने देखें जो आपने को बेहतर बना सके और आप उन सपनों से सफ़ल जीवन का आनंद ले सके। आज हम यहां बच्चों की परीक्षा में पूछे जाने वाले निबन्ध

Explanation:

Have a nice day

Similar questions