Social Sciences, asked by chandankumarparjapat, 6 months ago

मानचित्र के तीन घटक कौन कौन से है?​

Answers

Answered by lisanaik2006
8

Answer:

मानचित्र के तीन घटक दूरी, दिशा और प्रतीक हैं। ...

उत्तर: उत्तर, दक्षिण, पूरब और पश्चिम प्रधान दिग्बिंदु है। ...

उत्तर: पैमाना, स्थल पर वास्तविक दूरी तथा मानचित्र पर दिखाई गई दूरी के बीच का अनुपात होता है। ...

उत्तर: ग्लोब की अपेक्षा मानचित्रों से अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है।

Answered by dualadmire
0

एक नक्शा एक प्रतीकात्मक चित्रण है जो कुछ अंतरिक्ष के तत्वों, जैसे वस्तुओं, क्षेत्रों या विषयों के बीच संबंधों पर जोर देता है। कई नक्शे स्थिर होते हैं, कागज या कुछ अन्य टिकाऊ माध्यम के लिए तय किए जाते हैं, जबकि अन्य गतिशील या इंटरैक्टिव होते हैं। हालांकि सबसे अधिक भूगोल को चित्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

मानचित्र के घटक

(A) शीर्षक

यह मानचित्र के उद्देश्य या विषय को इंगित करता है। उदाहरण: भारत – भौतिक, विश्व – राजनीतिक, तमिलनाडु – परिवहन।

(b) स्केल

स्केल इसे कागज के टुकड़े पर दिखाने के लिए पूरी पृथ्वी के आकार को कम करना संभव बनाता है। एक पैमाना मानचित्र पर वास्तविक दूरी और जमीन पर वास्तविक दूरी के बीच का अनुपात है। तराजू को तीन तरीकों से दर्शाया जा सकता है। वे कथन, प्रतिनिधि अंश (R.F) और रैखिक या ग्राफ़िकल स्केल विधियाँ हैं

(C) दिशा

मानचित्र सामान्य रूप से उत्तर अभिविन्यास के साथ तैयार किए जाते हैं। मानचित्र में उत्तर दिशा हमेशा पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव की ओर होती है। यदि आप अपने आप को उत्तरी ध्रुव को देखते हुए स्थिति में हैं, तो आपके दाईं ओर पूर्व होगा; तुम्हारा बायां पश्चिम होगा; आपकी पीठ पर दक्षिण की ओर होगा। इन चार मुख्य दिशाओं को कार्डिनल दिशाएं कहा जाता है। दिशा को आमतौर पर एक उत्तर-दक्षिण रेखा द्वारा एक मानचित्र पर इंगित किया जाता है, जिसमें उत्तर दिशा एक तीर सिर द्वारा दर्शाई जाती है।

Similar questions