Biology, asked by pandamonu, 8 months ago

​​मानव ​अंडाणु ​क्या ​होता ​हैं

Answers

Answered by nivabora539
1

Answer:

अंडाणु अंडा कोशिका, या डिंब, ओगमास जीवों में मादा प्रजनन कोशिका (gamete) है।[1] अंडा कोशिका आम तौर पर सक्रिय आंदोलन के लिए सक्षम नहीं है, और यह मोटीयल शुक्राणु कोशिकाओं की तुलना में बहुत अधिक (नग्न आंखों में दिखाई देता है) जब अंडा और शुक्राणु फ्यूज, एक द्विगुणित कोशिका (युग्मज) का गठन होता है,[2] जो तेजी से एक नए जीव में बढ़ता है।

Answered by smartyAnushka
9

Answer:

अंडाणु अंडा कोशिका, या डिंब, ओगमास जीवों में मादा प्रजनन कोशिका है।अंडा कोशिका आम तौर पर सक्रिय आंदोलन के लिए सक्षम नहीं है, और यह मोटीयल शुक्राणु कोशिकाओं की तुलना में बहुत अधिक (नग्न आंखों में दिखाई देता है) जब अंडा और शुक्राणु फ्यूज, एक द्विगुणित कोशिका (युग्मज) का गठन होता है,जो तेजी से एक नए जीव में बढ़ता है।

जबकि गैर-स्तनधारी पशु अंडे स्पष्ट थे, सिद्धांत वही सब विवियम विलियम हार्वे (1578-1657) से जुड़े, स्वयं के पीढ़ी और रचनात्मकता की अस्वीकृति भी थी एक साहसिक धारणा के रूप में कि स्तनधारियों ने अंडे के माध्यम से भी पुन: तैयार किया। कार्ल अर्नस्ट वॉन बायर ने 1827 में स्तनधारी डिंब की खोज की, और एडगर एलन ने 1 9 28 में मानव अवशेष की खोज की। ओवा (एक स्टारफ़िश) के साथ शुक्राणु के संयोजन को ओस्कार हर्टविग ने 1876 में देखा.

If its helpful.....☺

Mark as brainlist.....❤

Attachments:
Similar questions