Hindi, asked by anuradhasri020785, 9 days ago

मानव जीवन में वृक्षों के महत्त्त्व को बताते हुए वृक्षारोपण पर निबंध लिखें। कृपया गूगल का उपयोग ना करे अपनी भाषा में 5०० शब्दों का निबंध लिखें कक्षा 6 के लिए प्लज़ ​

Answers

Answered by sainathfulmanthe
1

Answer:

पेड़ पृथ्वी की पारिस्थितिक प्रणाली को संतुलित करने और बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हरे पेड़ और पौधे ऑक्सीजन के साथ वातावरण को भरते हैं, हवा को शुद्ध करते हैं, मिट्टी के कटाव को रोकते हैं, वन्य जीवन का समर्थन करते हैं और जलवायु नियंत्रण में सहायता करते हैं।

अम्‍बेडकर नगर के समाचार विश्व पर्यावरण दिवस पर हुआ वृक्षारोपण

यह दिवस पांच जून को मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने की घोषणा 1972 में संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु की थी

Explanation:

वृक्ष लगाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे कार्बन डाइऑक्साइड और श्वास ऑक्सीजन का आदान-प्रदान करते हैं। पर्यावरण में ऑक्सीजन की जरूरत सभी को ज्ञात है। पेड़ों न केवल कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वातावरण से कई अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे वातावरण को ताजगी मिलती है।

यह 1960 के दशक में पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक परिवेश के प्रति संवेदनशीलतत्कालीन कृषि मंत्री कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी ने इसका सूत्रपात किया था।

hope this is help you☺ friend

Similar questions