Science, asked by Harishyadavg89651, 10 months ago

मानव में डायाफ्राम की क्रियाविधि को एक गतिविधि द्वारा समझाइए।

Answers

Answered by Anonymous
5

Explanation:

गहरी सांस अंदर लें और अब इसे बाहर निकाल दें। अंदाज़ा लगाओ? आपने बस अपना डायाफ्राम इस्तेमाल किया। थोरैसिक डायाफ्राम, अधिक सामान्यतः बस डायाफ्राम के रूप में जाना जाता है, मांसपेशियों और कण्डरा का एक संयोजन है जो आपको श्वास और साँस छोड़ने की अनुमति देता है। यह आपके फेफड़ों के ठीक नीचे बैठता है और गुंबद के शीर्ष की तरह आकार का होता है। यह छाती क्षेत्र के निचले हिस्से और शरीर के पेट क्षेत्र की शुरुआत को चिह्नित करता है। रेशेदार ऊतक के अलावा, डायाफ्राम में एक मांसपेशी और कण्डरा शामिल होता है। डायाफ्राम और ट्रेकिआ दोनों के लिए एक उद्घाटन डायाफ्राम में मौजूद है जो उन्हें छाती से पेट क्षेत्र में पारित करने की अनुमति देता है।

डायाफ्राम अनैच्छिक नियंत्रण में है, जिसका अर्थ है कि आपका मस्तिष्क इसके बारे में सोचने के बिना आपके काम करने का कारण बनता है। यह एक बहुत अच्छी बात है कि औसत व्यक्ति दैनिक आधार पर कितनी चीजों को भूल जाता है। क्या आप सोच सकते हैं कि अगर हम सांस लेने के बारे में लगातार सोचते रहे तो जीवन कैसा होगा?

आइए देखें कि डायाफ्राम इस बहुत महत्वपूर्ण कार्य को कैसे करता है।

साँस लेना और साँस छोड़ना ऐसी प्रक्रियाएं हैं जिनके द्वारा शरीर ऑक्सीजन में लाता है और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालता है। साँस लेने की प्रक्रिया फेफड़ों के नीचे एक बड़े गुंबद के आकार की मांसपेशी द्वारा सहायता प्राप्त होती है जिसे डायाफ्राम कहा जाता है। जब आप सांस लेते हैं, तो डायाफ्राम नीचे की ओर सिकुड़ जाता है, जिससे एक वैक्यूम बनता है जो फेफड़ों में ताजी हवा की भीड़ का कारण बनता है। विपरीत साँस छोड़ते के साथ होता है, जहां डायाफ्राम ऊपर की ओर आराम करता है, फेफड़ों पर धक्का देता है, जिससे उन्हें अपवित्र करने की अनुमति मिलती है।

. सवाल के लिए धन्यवाद।

आशा है कि यह आपकी मदद करता है।

Answered by devikrishna60
3

जब आप सांस लेते हैं या श्वास लेते हैं, तो आपका डायाफ्राम सिकुड़ जाता है और नीचे की ओर बढ़ता है। इससे आपके सीने की गुहा में जगह बढ़ जाती है, और आपके फेफड़ों का विस्तार होता है। आपकी पसलियों के बीच की मांसपेशियां छाती की गुहा को बड़ा करने में भी मदद करती हैं। जब आप श्वास लेते हैं तो वे आपके पसली के पिंजरे को ऊपर और बाहर दोनों तरफ खींचने का अनुबंध करते हैं

Similar questions