Art, asked by harshharke22, 8 months ago

मानव विद्या महणजे काय हे लिहून त्याचे स्वरुप स्पष्ट करा​

Answers

Answered by shreyamore045
14

Answer:

Explanation:

प्रामुख्याने चिकित्सक व अटकळीच्या स्वरुपात असलेल्या पद्धतींचा वापर करून मानवी परिस्थितीचा अभ्यास करणाऱ्या विद्याशाखांना मानव्यविद्या असे म्हटले जाते.

मानव्यविद्यांमध्ये प्राचीन व आधुनिक भाषा, साहित्य, इतिहास, तत्त्वज्ञान, धर्म यासोबतच संगीत व रंगभूमी अशा दर्शनात्म व आविष्कारात्म कलांचा समावेश होतो. इतिहास, मानववंशशास्त्र, क्षेत्र अभ्यास, संवाद अभ्यास, सांस्कृतिक अभ्यास, विधी व भाषाशास्त्र या सामाजिक शास्त्रांचा समावेशही मानव्यविद्यांमध्ये केला जातो. सामाजिक शास्त्रं आणि भाषाविज्ञान, सौंदर्यशास्त्र यांनी मिळून बनणाऱ्या विद्येला 'मानव्यविद्या’ नाव देत येऊ शकते.

Answered by dackpower
5

मानव विद्या त्याचे स्वरुप

Explanation:

मानव विज्ञान मनुष्यों का विज्ञान है: जो उन्हें जानवरों और उनकी सीमाओं से अलग बनाता है, जो अन्य जानवरों की तरह ही होते हैं। क्योंकि मानव शरीर पशु शरीर है, मानव विज्ञान जीव विज्ञान का हिस्सा है जो जीवन विज्ञान की ओर जाता है। हालाँकि मानव व्यवहार में शब्दों, उपायों, संख्याओं, समय जानने और स्मृति का उपयोग, और व्यापार जैसी आदतें शामिल हैं - इस प्रकार अर्थशास्त्र और मनोविज्ञान को मानव विज्ञान का हिस्सा माना जाता है। एक सामान्य मानव विज्ञान नृविज्ञान है जो केवल मनुष्यों और निकट संबंधियों के बीच के अंतर का अध्ययन करता है।

मानव विज्ञान में एक महत्वपूर्ण बहस यह है कि क्या संस्कृति का आदान-प्रदान (या अर्थशास्त्र की अनुदेशात्मक पूंजी में), केवल मनुष्यों के बीच है या अगर यह रिश्तेदारों के पास हमारे महान एप के बीच भी चलता है। यदि ऐसा है, तो संस्कृति प्राइमेटोलॉजी का हिस्सा है और मानव विज्ञान और जीवन विज्ञान के बीच कोई स्पष्ट रेखा नहीं है।

मानव विज्ञान का दूसरा नाम सामाजिक विज्ञान है, क्योंकि मनुष्य के बारे में सबसे जटिल बात यह है कि वे समाज में एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं। आपके दृष्टिकोण के आधार पर सबसे सामान्य सामाजिक विज्ञान नैतिकता, या अर्थशास्त्र है।

Learn More

विज्ञान का अर्थ क्या है ? विज्ञान के प्रमुख उद्देश्य समझाइए।

https://brainly.in/question/12396866

Similar questions