Social Sciences, asked by kundan5432, 9 months ago

मापक क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं ​

Answers

Answered by fiza1426
4

Answer:

what is mapak??? can't understand

Answered by dackpower
6

मापन में वस्तुओं या घटनाओं की विशेषताओं को इस तरह से संख्याओं को शामिल करना शामिल है कि संख्या वास्तविकता को दर्शाती है। अनिवार्य रूप से, माप के पैमाने चार प्रकार के होते हैं: नाममात्र (या श्रेणीबद्ध), क्रमिक, अंतराल और अनुपात।

Explanation:

1.

नाममात्र "तराजू को" लेबल कहा जा सकता है। “नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं। ध्यान दें कि ये सभी पैमाने पारस्परिक रूप से अनन्य (कोई ओवरलैप नहीं) हैं और उनमें से किसी का भी कोई संख्यात्मक महत्व नहीं है। इस सब को याद रखने का एक अच्छा तरीका यह है कि "नाममात्र" बहुत कुछ "नाम" की तरह लगता है और नाममात्र पैमाने "नाम" या लेबल की तरह होते हैं।

2.

क्रमिक तराजू के साथ, मूल्यों का क्रम महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है, लेकिन प्रत्येक के बीच के अंतर वास्तव में ज्ञात नहीं हैं। नीचे दिए गए उदाहरण पर एक नज़र डालें। प्रत्येक मामले में, हम जानते हैं कि 1 # 4 # 3 या # 2 से बेहतर है, लेकिन हम जानते हैं - और इसकी मात्रा निर्धारित नहीं कर सकते - यह कितना बेहतर है। उदाहरण के लिए, "ओके" और "अनहैप्पी" के बीच का अंतर "वैरी हैप्पी" और "हैप्पी" के बीच का अंतर है? हमने कहा।

3.

अनुपात मापक अंतिम निर्वाण है जब यह डेटा माप तराजू की बात आती है क्योंकि वे हमें आदेश के बारे में बताते हैं, वे हमें इकाइयों के बीच सटीक मूल्य बताते हैं, और उनके पास एक पूर्ण शून्य भी है - जो वर्णनात्मक और ह्रास दोनों आँकड़ों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अनुमति देता है । आवेदन किया जाना हैं। खुद को दोहराने के जोखिम में, अंतराल डेटा के बारे में ऊपर सब कुछ अनुपात पर लागू होता है, साथ ही साथ अनुपात के पैमाने पर शून्य की स्पष्ट परिभाषा होती है। अनुपात चर के अच्छे उदाहरणों में ऊंचाई, वजन और अवधि शामिल हैं।

Learn More

प्रकाश वर्ष किसका मापन करता है ?

https://brainly.in/question/7736106

Similar questions