Hindi, asked by kayt5335, 10 months ago

मेरी आदतें अनुच्छेद लेखन। Paragraph on My habits in hindi

Answers

Answered by student00001
11

Answer:

मनुष्य की बचपन की आदतें उसका भविष्य निर्धारित करती हैं। यदि किसी व्यक्ति में अच्छी आदतें होती हैं तो वह बड़ा होकर अच्छा इंसान बन जाता है और यदि उसमें बुरी आदतें होती हैं तो वह बुरा आदमी बन जाता है। बचपन में मेरी माँ मुझे अच्छी-अच्छी वीरों की बहादूरी की कहानियाँ सुनाती थी मेरे पिताजी प्रतिदिन स्नान के बाद रामायण और गीता का अध्ययन करते थे। इससे मुझमें अच्छी आदतें आ गईं। मैं बचपन में प्रतिदिन फुटबॉल खेलता था¸ व्यायाम करता था¸ दौड़ लगाता था¸ पुस्तकालय में समाचार-पत्र और पत्रिकाएँ पढ़ता था। कई बार मैं अपने आस-पास की घटनाओं से प्रभावित होकर कहानियाँ और कविताएँ भी लिख लेता था। मेरी इन आदतों से मेरे अध्यापक मुझसे अत्यंत प्रसन्न रहते थे। इसके अतिरिक्त मेरे माता-पिता भी मुझसे बहुत खुश रहते थे क्योंकि मैं उन्हें कभी सताता नहीं था। सदैव उनका कहना मानता था और उनकी सेवा करता था। मेरे माता-पिता की सेवा करने के कारण कुछ लोग मुझे श्रवण कुमार भी बुलाते थे। मेरे माता-पिता मुझसे हमेशा यही कहा करते थे कि मैं ऐसे बच्चों की सोहबत से दूर रहूँ जो सिगरेट-बीड़ी या शराब पीने वाले अथवा जुआ खेलने वाले हैं। यदि सभी माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं सीख दें तो सभी बच्चे श्रवण कुमार या राम बन सकते हैं।

Hope it's helpful for you mate

Please follow me

and please mark it as a brainlist

❣❣❣❣❣❣❣❣❣❣❣❣

Answered by shristi3895
1

Explanation:

सफल व्यक्ति की 5 अच्छी आदतें

(retrieved from here)

सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें:   शेयर करें   ट्वीट करें  शेयर करें   कमेंट करें  ई–मेल करें जीवन में सफल होने के लिए केवल कठिन परिश्रम करना ही काफी नहीं है बल्कि जीवन की सफलता इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप कितने स्मार्ट तरीके से काम कर रहे हैं। हम सभी जीवन में सफल होना चाहते हैं। परंतु हम में से अधिकाँश लोग गलत क्षेत्र में मेहनत करके समय बिता देते हैं। परंतु कुछ सरल आदतों से तथा स्मार्ट तरीके से विचार करके आप अपनी सफलता को ऊंचे स्तर पर ले जा सकते हैं। सफल व्यक्ति की 4 अच्छी आदतें

1. जल्दी उठना: सुबह का समय बहुत लाभकारी होता है। आपका दिमाग और शरीर दोनों ताज़ा रहते हैं तथा आप दिन भर के काम करने के लिए कमर कस रहे होते हैं। अपना दिन ऑफिस में न शुरू करें बल्कि ऑफिस जाने के दो घंटे पहले शुरू करें। अपने दिन के लक्ष्यों को निर्धारित करें, जो काम आप करना चाहते हैं उसकी लिस्ट बनायें तथा सुनिश्चित करें कि आप उसका पालन करें।

2. व्यायाम करना: स्वस्थ जीवन के लिए शरीर का स्वस्थ होना आवश्यक है। इससे आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। प्रतिदिन व्यायाम करें जिससे आपका शरीर उस मेहनत को करने के लिए तैयार हो जाए जो सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

3. स्वयं को तैयार करना: यदि आपका आत्मविश्वास ऊंचा है तो आप आधी लढाई तो जीत ही जाते हैं। यदि आप अच्छे दिखेंगे तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। जब आप यह जानेंगे कि आप अच्छे दिख रहे हैं या आपने अच्छे कपड़े पहने हुए हैं तो आपका आत्मविश्वास अपने आप ही बढ़ जाएगा। निश्चित तौर पर दुनिया आपको अलग नज़र से देखेगी। काम के लती होने के 8 लक्षण

4. सही खाना खाना: आपका खाना इस तरह का होना चाहिए जो आपको जीवन में आगे जाने को मजबूर करे न कि सोने के लिए। यदि दोपहर का खाना खाने के बाद आप सुस्ती और नींद का अनुभव करते हैं तो इसका अर्थ है कि आपको अपने खाने पीने की आदतों में बदलाव लाना चाहिए। हल्का फुल्का तथा पौष्टिक खाना खाएं।

5. ?????

Similar questions