Hindi, asked by nittut801, 2 months ago

मेरे जीवन का लक्ष्य पर अनुच्छेद limit -2 pages ​

Answers

Answered by shuklayashi035
0

Answer:

srrrrreryyy...

Explanation:

bye .....,......

Answered by Anonymous
1

Answer:

मैं डॉक्टर बनकर अपने गाँव में अस्पताल खोलना चाहता हूँ जिसके लिए मैं कड़ी मेहनत भी कर रहा हूँ। मैं डॉक्टर बनकर अपने मरीजों से अच्छा व्यवहार करूँगा और उनका इलाज मुस्कुराते हुएँ करूँगा जिससे कि उनकी हिम्मत बढ़ती रहे और वह निराश न हो। मैं डॉक्टर बनकर लोगों में स्वच्छता और प्राथमिक चिकित्सा रखने के प्रति भी जागरूकता लाऊँगा।

मैं एक विवेकशील, संवेदनशील और कुशल डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहता हुँ और यही मेरे जीवन का लक्ष्य है।विभिन्न लोगों के जीवन में अलग-अलग लक्ष्य हैं इंजीनियर, शिक्षक, वैज्ञानिक, व्याख्याता, डॉक्टर आदि जैसे विभिन्न व्यवसाय हैं।

लेकिन हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें शुरुआत से ही काम करना होगा। हमें उचित तरीके से बहुत ही कठिन काम करना पड़ता है। क्योंकि ईमानदारी से काम किए बिना हम अपने जीवन में हमारे निर्धारित लक्ष्यों को हासिल नहीं कर सकते। लेकिन इन सब बातों के लिए हमें अपनी ताकत और कमजोरी जानना है। सफलता का सही रास्ता चुनने के लिए एक विषय में ताकत को ध्यान में रखा जाना चाहिए।मैंने अपने प्लस और बुद्धिमत्ता की ओर से खोज की और मुझे पता था कि मेरे पास एक मजबूत स्मृति शक्ति है मैं विज्ञान विषय में अच्छी तरह से स्कोर भी करता हूं। इसलिए मैंने एक डॉक्टर बनने का फैसला किया। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैंने अपनी ताकत का न्याय किया और मैंने अपनी पसंद को प्राथमिकता दी। जैसा कि मैं एक लड़की हूं, यह पेशा मेरे लिए काफी अनुकूल है। मैं आमतौर पर विज्ञान पढ़ता हूं और यह डॉक्टर बनने के लिए मेरा सपना था।

दूसरा कारण- एक दिन जब मैं अपने परिवार के साथ मार्केटिंग के लिए बाजार में जा रहा था। मैंने एक गरीब आदमी को अपने बेटे के लिए भीख माँगते देखा। मैंने देखा कि उसका बेटा एक बीमारी के कारण मर रहा था। मुझे नहीं पता कि बीमारी क्या थी। उस दिन से मैंने तय किया कि मैं गरीब और गरीब लोगों की मदद करने के लिए एक डॉक्टर बनूंगा।

Similar questions