Hindi, asked by omansh36, 23 days ago

दा इंडियन वायर » शिक्षा » मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध

July 15, 2019 11:02विकास सिंहAdd Comment11 Min Read

hill station visit essay in hindi

विषय-सूचि

पर्वतीय यात्रा पर निबंध, visit to hill station essay in hindi – 6

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध, visit to hill station essay in hindi – 7

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध, visit to hill station essay in hindi – 1

अपनी पिछली गर्मियों की छुट्टी के दौरान, मैंने शिमला की यात्रा की, जहाँ मेरा बड़ा भाई रहता है। वह वहां वन अधिकारी हैं। मैंने गर्मियों में वहाँ जाने की योजना बनाई क्योंकि उस समय मैदानी इलाके बहुत गर्म थे। मैं 15 जून को अमृतसर के कालका रेल में सवार हुआ। हमारी ट्रेन अगली सुबह 5:30 बजे कालका पहुँची। फिर मैंने शिमला के लिए ट्रेन बदली।

शिमला की हमारी यात्रा पहाड़ी क्षेत्र से होकर गुज़रती थी। हवा ठंडी, ताजा और सुखद थी। मुझे लगा कि यह अमृतसर की चिलचिलाती धूप से काफी अलग है। रेलवे ट्रैक के दोनों ओर के दृश्य बहुत ही मनमोहक थे। ट्रेन कई सुरंगों से होकर गुजरी। मैं लगभग 2 बजे शिमला पहुँच गया। मेरे बड़े भाई और मेरी भाभी मुझे लेने के लिए शिमला स्टेशन पर थे। फिर हमने एक कुली किराए पर लिया और अपने भाई के घर गए।

मैंने विभिन्न स्थानों को देखा। मैंने स्केटिंग हॉल में रोलर स्केटिंग देखी। मेरे लिए यह नई बात थी। मैंने अन्नाडेल मैदान में स्केटिंग रिंग भी देखी। मैंने रोज शाम को रिज और मॉल का दौरा किया। मैंने मैश, याहू, समर हिल और तारा देवी का भी दौरा किया। तारा देवी में मैंने विभिन्न आकारों और आकृतियों के बंदरों को देखा। उन्हें देखना काफी मनोरंजक था। मैंने वहां और मिर्च जैसी जगहों का भी दौरा किया

मैं रोज सुबह और शाम लंबी सैर के लिए निकला। मैंने स्वास्थ्यवर्धक पहाड़ी हवा में सांस ली। ऊपर जाकर नीचे उतरने से मुझे अच्छा व्यायाम मिला। इस अभ्यास ने मेरे हैंगर को बढ़ा दिया। मैंने शिमला प्रवास के दौरान अपने भोजन के साथ पूरा न्याय किया।

मैं सुबह-शाम लंबी सैर के लिए निकला। मैंने स्वास्थ्यवर्धक पहाड़ी हवा में सांस ली। ऊपर जाकर नीचे उतरने से मुझे अच्छा व्यायाम मिला। इस अभ्यास से मेरी भूख बढ़ गई। मैंने शिमला प्रवास के दौरान अपने भोजन के साथ पूरा न्याय किया।

मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध, visit to hill station essay in hindi – 2

hill station visit

कुछ हिल स्टेशन को ‘क्वीन’ और अन्य को ‘किंग्स’ कहा जाता है। डलहौजी एक छोटी राजकुमारी होगी। वह छोटा और आकर्षक, सुंदर और वादियों से भरा है। यह हिमालय के दक्षिणी ढलानों पर है। हर साल हजारों लोग गर्मी के महीनों में अपने आप को सूरज की जलती हुई गर्मी से बचाने के लिए हिल स्टेशन जाते हैं। मेरा दोस्त वहां रहता था। उन्होंने मुझे अपने साथ गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए आमंत्रित किया। मुझे खुशी थी। मैंने अपनी माँ से पूछा। मेरे मामले की मेरी माँ ने सिफारिश की थी इसलिए यह सफल रहा। मेरे पिता ने मुझे डलहौजी जाने की अनुमति दी।

मैंने अपने कपड़े पैक किए। मैंने रेन प्रूफ कोट और फोल्डिंग छाता भी लिया। मुझे मेरा आरक्षण मिल गया। मैं अपनी बर्थ लेकर डलहौजी पहुँच गया। मेरा दोस्त मेरा इंतजार कर रहा था। यह मेरे टेलीग्राम का परिणाम था। मैं उसके साथ अपने मित्र के घर पहुंचा। उनकी मां और छोटी बहन ने मेरा स्वागत किया। मैं शाम को उसके पिता से मिला। वह एक सहकारी व्यक्ति थे। उन्होंने मुझे शहर का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित किया।