Hindi, asked by surajghutke15, 9 months ago

मेरी कलम से
निम्नलिखित शब्द की सहायता से नए शब्द बनाओ:
दीपशिखा
10
दीप​

Answers

Answered by yuvan6326
0

................ .. ..

Answered by deepak0198pandey
0

Explanation:

यह अपके ्षा है कि सातवीं कक्षा के अतं में विद‌् यार्थियों मंे भाषा विषयक निम्‍नलिखित क्षमताएँ विकसित हों ।

क्षेत्र क्षमता

श्रवण १. कविता, गीत, चटु कुले, कहानी, भाषण आदि एकाग्रता के साथ सनु ना/सनु ाना ।

२. आकाशवाणी आदि के शिक्षाप्रद कार्यक्रमों को आकलन करते हुए रुचिपरू ्वक सुनना ।

३. अनौपचारिक/औपचारिक संवाद, पत्र अादि काे अंतरसहित आकलन करते हुए सनु ना ।

4. अासपास के सारजव् निक स्थलों की सूचनाओं को ध्यानपूरवक् सनु कर उनका पालन करना ।

5. स्वर, व्जंय न और सौ तक के अकं ों का अाकलन करते हुए उच्चारण सनु ना ।

६. सुनी हुई बातों पर चिकित्सक विचार (सत्य-असत्य, तार्िकक-अतार्किक ) करते हुए सनु ना ।

७. किसी प्रस्तुति के बारे में अपने निरीक्षण/अनुभव/परू ज्व ्ञान के आधार पर सत्यापन करते हुए सनु ना ।

भसंभाषाणषण- १. गीत, कविता, कहानी, संवाद, एकाकं ी आदि की मुखर एवं साभिनय प्रस्तुति ।

२. कार्यक्रमों तथा अपने गाँव-शहर, तहसील-जिला के प्रमुख स्थलों की जानकारी देना ।

३. महु ावर,े कहावतयें कु ्त प्रसंग, घटना, छोटी कहानी अपने शब्दों में बताना ।

4. विशषे ध्वनियों को समझकर भाषण-सभं ाषण मंे उनका उपयोग करते हुए बातचीत करना ।

5. प्रश्नांे के उचित उत्तर देते समय दिशा निर्शदे करते हुए किसी सदं र्भ को अपने शब्दों मंे पनु ः प्रस्तुत

करना ।

६. जोड़ी/गटु मंे कतृ ि/उपक्रम के रूप में सवं ाद, चटु कलु ,े नाटक में सहभागी होकर प्रभावपूर्ण

प्रस्तुति करना ।

७. औपचारिक अवसराें पर सकं ्षिप्त भाषण तयै ार करके वक्तव्य देना ।

वाचन १. कविता, गीत, कहानी, एकांकी आदि का हाव-भाव, लय-ताल के साथ आदर्श वाचन कराना ।

२. सचू ना पट, विविध पोस्टर, चार,्ट पत्र आदिे को समझते हुए मखु र, मौन वाचन करना ।

३. घटना, प्रसंग, त्याेहार आदि की उपलब्ध सामग्री का एकत्रीकरण करते हुए वाचन करना ।

4. संचार माध्यमों की सूचना, औपचारिक/अनौपचारिक पत्र, आवदे न पत्र, प्रपत्र, व्यक्तिगत नोट,

डायरी, निबंध, ब्लॉग आदि का अाकलन सहित वाचन करना ।

5. बिना क्रम के सौ तक के अकं ों, अक्षरों और साकं ेतिक चिहन‌् ों का आकलनसहित वाचन करना ।

लखे न १. पठित सामग्री का आकलनसहित शुद्‌धलेखन करना ।

२. विराम एवं कारक चिहन्‌ यकु ्त लघु परिच्छेद मंे अपने भावों-विचारों का लेखन करना ।

३. दा-े तीन वाक्यों का आकलनसहित लिप्यंतरण एवं अनवु ाद करके लेखन करना ।

4. पठित/अपठित सामग्री पर आधारित प्रश्नों के उत्तर अपने शब्दों मंे लिखना ।

5. दिए गए नियत विषयों पर स्वयं प्रेरणा से लेखन करना ।

कपृ या शषे भाग अिं तम पषृ ्ठ पर देखें ।

शासन निर्णय क्रमांक : अभ्यास-२११६/(प्र.क्र.4३/१६) एसडी-4 दिनाकं २5.4.२०१६ के अनसु ार समन्वय समिति का गठन किया गया ।

दि. ३.३.२०१७ को हुई इस समिति की बठै क मंे यह पाठ‌् यपसु ्तक निर्धारित करने हेतु मान्यता प्रदान की गई ।

सलु भहिभदं ी ारती

सातवीं कक्षा

मेरा नाम है &

महाराष्टर् राज्य पाठ‌् यपुस्तक निर्मिती व अभ्यासक्रम संशोधन मडं ळ, पुणे

सलं ग्न ‘क्यू आर कोड’ तथा इस पुस्तक में अन्य स्थानों पर दिए गए ‘क्यू आर कोड’ स्मारट्

फोन का प्रयोग कर स्ैकन कर सकते हैं । स्ैनक करने के उपरांत आपको इस पाठ‌् यपसु ्तक

के अध्ययन-अध्यापन के लिए उपयुक्त लिकं /लिकं ्स (URL) प्राप्त होंगी ।

hope it will help you

mark.me as BRAINLIEST

waiting for notifications

thanks my answer

follow me

Similar questions