Hindi, asked by suhas2635, 1 year ago

मेरा नया मोबाइल फोन पर निबंध

Answers

Answered by Anonymous
5
मोबाइल फोन आज के जमाने की एक अत्यंत महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। मोबाइल फोन की मदद से लोग किसी भी जगह से किसी से भी बात कर सकते हैं। अब फोन पर बात करने के लिए घरों में लगे हुए टेलीफोन सेट के पास जाने की जरूरत नहीं है। अब लोग अपने पॉकेट में रखे मोबाइल फोन से बात कर सकते हैं।पहले मोबाइल फोन काफी महंगा हुआ करता था। लेकिन अब काफी सस्ते मोबाइल फोन भी आने लगे हैं। अब मोबाइल फोन इतना सस्ता हो गया है किलगभग सभी आदमी के पास कम-से-कम एक मोबाइल तो जरूर होता है। मोबाइल सिर्फ बात करने के लिए ही नहीं बल्कि अब आप मोबाइल में इंटरनेट भी चला सकते है। इंटरनेट आने से हम लोगों को कंप्यूटर की जरूरत लगभग कम हो गई है। कुछ अच्छे मोबाइल फोन में लगभग कंप्यूटर के बराबर ही सभी फीचर्स रहते हैं।आप उस मोबाइल फोन से कंप्यूटर के बराबर का काम ले सकते हैं।अब स्मार्टफोन आ जाने की वजह से लोग अपने मोबाइल में जिस जगह भी जाना हो, वहां का मैप देख सकते हैं और मंजिल कितनी दूर है वह भी पता कर सकते हैं। अब मोबाइल में लाखों एप्स डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। किसी भी तरह के जरूरत के लिए ऐप्स उपलब्ध है। आपको सिर्फ ऐप्स सर्च करना है और उसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना है। इससे फायदा यह होगा कि आपका बहुत सारा काम मोबाइल से हो जाएगा।मोबाइल के कुछ नुकसान भी है। बहुत सारे स्टूडेंट पढ़ाई पर कम ध्यान देते हैं और मोबाइल पर गेम खेलते रहते है या सोशल नेटवर्किंग साइट्स चलाते रहते हैं। इससे उनका बहुत सारा समय बर्बाद होता है। मोबाइलफोन काफी कम समय में नए-नए फीचर्स के साथ बाजार में आते हैं और लोग उन्हें खरीदने का मन बना लेते हैं। इतनी बार मोबाइल फोन बदलने से कई लोगों को आर्थिक परेशानियों कासामना भी करना पड़ता है।मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ अपने फायदे के लिए ही करना चाहिए। इसमें ज्यादा समय नष्ट नहीं करना चाहिए और जितना जरूरत हो सिर्फ उतना ही इस्तेमाल करना चाहिए।
Answered by LuckyYadav2578
12
Ansअगर किसी के पास मोबाइल है मतलब उसके पास सब कुछ है. सुबह वो अलार्म से आपको उठाएगा, इसमें रिमाइंडर के तौर पर जरुरी बातें सेव कर सकते है. यह एक डायरी है, जिसमें नंबर सेव हो जाते है, फोटो और बहुत कुछ सेव हो जाता है. इसमें कैलकुलेटर भी होता है, इसके साथ ही आप किसी चीज की रिकॉर्डिंग भी कर सकते है. मोबाइल एप्प की सहायता से अपने बैंक अकाउंट देख सकते है, घर में cctv कैमरा लगाकर उसका फुटेज भी देख सकते है. मोबाइल में एक दुसरे को फनी मेसेज, जोक्स, विडियो भी भेज सकते है, जिससे लोगों को आजकल थोडा बहुत हंसने का मौका मिल जाता है.

. मोबाइल आज सिर्फ बात करने का जरिया नहीं है, इसकी जगह स्मार्टफोन ने ली है. जो मनुष्य की तरह स्मार्टली काम करता है. मोबाइल ने अलार्म घडी की जगह ले ली है, मोबाइल के द्वारा अच्छी से अच्छी फोटो खींच सकते है, विडियो बना सकते है. मोबाइल में तरह तरह के गेम भी होते है, आप इसमें मेल भी चेक कर सकते है. इसे छोटा कंप्यूटर कहा जाता है. ऍफ़ एम् (FM), म्यूजिक प्लेयर, मूवी सब इसमें आसानी से चलती है.

बात करने के लिए आज हर कोई छोटा, बड़ा, सस्ता महंगा मोबाइल रखता है. मोबाइल को कभी भी साथ में ले जाया जा सकता है, साथ ही किसी मुसीबत के होने पर इसके द्वारा हम आसानी से किसी से कांटेक्ट कर सकते है.

टेक्नोलॉजी से जुड़ाव – मोबाइल टेक्नोलॉजी का नायाब नमूना है, जो विज्ञान का चमत्कार है. मोबाइल में इन्टरनेट की सहायता से देश दुनिया के बारे में जाना जा सकता है. सोशल मीडिया के द्वारा दूर बैठे, दोस्त, रिश्तेदार से जुड़ा जा सकता है, उनके बारे में हमेशा अपडेट रहती है. मोबाइल जीपीएस नेवीगेशन भी होता है, जिससे हम रास्ता पता कर सकते है. कही किसी जगह भटकने पर मोबाइल हमें सही रास्ता भी दिखा देता है. मोबाइल से एक दुसरे को देखकर बात कर सकते है, विडियो भेज सकते है.

पहले किसी चीज को जानने के लिए या तो हम अपने टीचर से पूछते थे, या बड़े या माँ बाप से. पहले ज्ञान किसी के द्वारा या सिर्फ किताब से मिलता था, पुस्तकालय जाकर किताब से ज्ञान लेना होता था, लेकिन अब बात अलग है, अब किसी भी बात को जानने के लिए क्या बच्चा क्या बड़ा सब तुरंत गूगल करते है. मोबाइल में इन्टरनेट के द्वारा हम ज्ञान की बातें, यहाँ वहां की न्यूज़ और भी सब कुछ जान सकते है. बच्चे पुस्तक की बजाय मोबाइल खोलते है. किसी सब्जेक्ट में परेशानी होने पर बच्चे तुरंत अपने दोस्त को फोन करके उसका जबाब पता कर लेते है, और लाइव चैट के द्वारा आमने सामने बैठ पढाई कर लेते है.

Similar questions