Hindi, asked by yadavishika788, 2 months ago

मेरे प्रिय अध्यापक पर anuchad​

Answers

Answered by tanwarg787
7

Answer:

अध्यापक हमारे जीवन में एक ऐसा व्यक्ति है जो अच्छी शिक्षा के साथ कई महत्वपूर्ण चीजें प्रदान करता है। एक शिक्षक अपने छात्रों के लिए बहुत मायने रखता है। वह विकास के आरंभिक वर्षों से लेकर परिपक्व होने तक हमारे जीवन में असाधारण भूमिका निभाता है। वे हमें और हमारे भविष्य को उसी के अनुसार ढालते हैं ताकि हमें देश का एक जिम्मेदार नागरिक बनाया जा सके।

मेरा पसंदीदा शिक्षक मेरी कक्षा शिक्षिका है। उसका नाम निशा गुप्ता है। वह हमारी उपस्थिति लेती है और हमें हिंदी, गणित और कला विषय पढ़ाती है। वह अच्छी तरह से शिक्षित है और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से उच्च अध्ययन किया है। वह हमें सभी विषयों को पढ़ाने के लिए बहुत आसान और प्रभावी शिक्षण रणनीतियों का पालन करती है। मैं कभी उसकी क्लास मिस नहीं करता और रोज अटेंड करता हूँ।

मेरा पसंदीदा शिक्षक मेरी कक्षा शिक्षिका है। उसका नाम निशा गुप्ता है। वह हमारी उपस्थिति लेती है और हमें हिंदी, गणित और कला विषय पढ़ाती है। वह अच्छी तरह से शिक्षित है और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से उच्च अध्ययन किया है। वह हमें सभी विषयों को पढ़ाने के लिए बहुत आसान और प्रभावी शिक्षण रणनीतियों का पालन करती है। मैं कभी उसकी क्लास मिस नहीं करता और रोज अटेंड करता हूँ।मुझे वह तरीका पसंद है जो वह हमें सिखाती है क्योंकि हमें उस विषय पर फिर से घर पर अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है। हम उस विषय के बारे में बहुत स्पष्ट हो जाते हैं जो वह हमें कक्षा में पढ़ाती है। विषय की अवधारणा को साफ़ करने के बाद, वह हमें कक्षा में कुछ अभ्यास करवाती है और घर के लिए घरेलू काम भी करवाती है। अगले दिन, वह कल के विषय से संबंधित प्रश्न पूछती है और फिर दूसरा विषय शुरू करती है।

Hope ! it is helpful

Mark Me as brainlist


tanwarg787: mark me as brainlist
tanwarg787: please
Answered by akshita05112009
3

Answer:

मेरे प्रिय अध्यापक मृदुभाषी हैं । उनकी मधुर बोली से विद्यार्थी ही नहीं, उनके सहयोगी भी प्रभावित होते हैं । विद्‌यालय में उनका बहुत सम्मान किया जाता है । विद्‌यालय की ओर से जब कभी शैक्षिक भ्रमण का कार्यक्रम आयोजित होता है वे हमेशा साथ जाते हैं ।

Similar questions