Hindi, asked by Anonymous, 1 month ago

मेरा प्रिय जानवर पर निबंध​

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

परिचय

मेरा प्रिय जानवर एक कुत्ता है, ऐसा देखा जाता है कि अधिकांश लोगों को कुत्तों से प्यार है और इसलिए हम ज्यादातर घरों में पालतू जानवरों के रूप में कुत्तों को देख सकते हैं। कुत्तों ने मनुष्य के प्रति अपने वफादार रवैये को साबित किया है। यह प्राचीन काल से ही देखा जा सकता है। यहां तक ​​कि प्राचीन समय में भी इन्सान कुत्तों को पालते थे। गाँवों में, हम कुत्तों को वहाँ के लोगों के साथ एक परिवार की तरह रहते हुए देख सकते हैं।

कुत्ता के बारे में

चार पैर, दो आंखें, दो कान, एक नाक और एक पूंछ वाले जीव को हम कुत्ते के रूप में रूपांकित करते हैं। वे विभिन्न आकार और प्रकार के होते हैं; उनके पास मांस और सामान्य भोजन दोनों को खाने वाले दांत होते हैं। कुत्तों की कई किस्में पायी जाती हैं जैसे डाबरमैंन, जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर, गोल्डन रिट्रीवर, आदि। कुछ नस्लों में अच्छी बुद्धि और स्मार्टनेस होती है। इनका उपयोग हमारी अपराध शाखा द्वारा अपराधियों और उनकी स्थितियों का पता लगाने के लिए किया जाता है। आमतौर पर कुत्ते विभिन्न रंगों के होते हैं, भूरे, काले, चित्तीदार, सुनहरे, आदि।

कुत्तों के बारे में एक आकर्षक व्यवहार जो मैंने नोटिस किया है कि वे छोटे बच्चों को कभी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, बजाय इसके, वे उन्हें बिना किसी शर्त के खूब सारा प्यार भी करते हैं। यहां तक ​​कि उन्हें किसी भी तरह के नुकसान से बचाते भी हैं। कुत्ते हमारे अच्छे दोस्त होते हैं और हमारे अकेलेपन को दूर करने में मददगार होते हैं। वे हमारे दुःख और दर्द को समझते हैं। वे हमारे सर्वोत्तम रक्षक और दोस्त हैं। उनमे सीखने का अच्छा गुण होता हैं, क्योंकि वे प्रशिक्षित होने पर बहुत कुछ सीखते हैं और उसी तरह से कार्य करते हैं।

कुत्ता का भोजन

कुत्ते, आमतौर पर रोटी, मछली, मांस, हड्डियां और विभिन्न अंगों को खाते हैं। हालाँकि कुत्ते दूध, सब्जियां और चावल भी खा सकते हैं। अगर उन्हें पालतू बनाया जाए तो उन्हें उचित आहार दिया जाना चाहिए।

एक कुत्ते की वफादार प्रकृति

कुत्ते को बहुत ही आकर्षक और वफादार जानवर कहा जाता है। उनके पास अपने मालिक के लिए प्यार और वफादारी होती है। मैं उसी का एक उदाहरण यहाँ पर पेश करना चाहूंगा। मेरे पड़ोस में, एक पालतू कुत्ता था, जिसका प्यार से बुलाने वाला नाम जूली था, वो एक पोमेरेनियन नस्ल का था। 6 महीने पहले मेरे पड़ोसी के घर में एक डकैती हुई थी और कुत्ते को यह समझ में आ गया था, परिणामस्वरूप, वह परिवार के सदस्यों को जागरूक करने के लिए भौंकने लगा, उसने अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया।

लेकिन दुर्भाग्य से बुरी तरह घायल हो गया। हालाँकि वह बहुत ही बहुदर था और घायल होने के बाद भी, अपनी उम्मीद नहीं खोई और ऐसा बताया जाता है कि वह लुटेरों के घर छोड़ने तक लड़ा और अगले दिन अखबार में उसके लिए खबर तक निकल गयी थी। जिस तरह से एक कुत्ते ने बहुदारी का परिचय दिया था, एक इन्सान भी किसी की मदद के लिए खड़ा नहीं हो सकता था।

निष्कर्ष

मुझे कुत्तों से काफी ज्यादा प्यार है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मुझे केवल पालतू कुत्तों से ही प्यार है। मेरे पास सड़क पर घुमने वाले कुत्तों के लिए खूब सारा प्यार और देखभाल है। हमें अपने आस-पास के जानवरों की देखभाल करनी चाहिए क्योंकि वे अपनी भूख या दर्द को बयां और व्यक्त नहीं कर सकते हैं। इसलिए, हमें अपने आस-पास के जानवरों के प्रति प्यार और स्नेह के साथ-साथ जिम्मेदारी भी निभानी चाहिए क्योंकि वे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Explanation:


Anonymous: jaa raha hu
Anonymous: gm happyrepublic day
Anonymous: princess
Anonymous: tera bhai ro dega aab
Anonymous: vo sejal hain meri behen baat hi nai kar rahi hain
Anonymous: sejal ko ek ladka pasand aaya par muje nahi to vo brkup ke baad mujse kuch nahi boli
Similar questions