India Languages, asked by prathamkshirsagar262, 8 months ago

मेरा प्रिय प्राणी essay in hindi​

Answers

Answered by rishim0008
15

Answer:

मेरा पसंदीदा जानवर कुत्ता है। कुत्ता एक पालतू जानवर है। यह चार पैरों वाला जानवर है। इसकी दो चमकदार आंखें हैं। इसके दो कान, तीखे दांत और एक छोटी पूंछ होती है। कुत्ते कई तरह के होते हैं। कुछ कुत्तों के शरीर पर फर होते हैं। कुत्ते अलग-अलग रंगों के होते हैं। वे विभिन्न आकारों के हैं।

कुत्ता बहुत उपयोगी और वफादार जानवर है। कुत्ता पानी में तैर सकता है। यह दुनिया में हर जगह पाया जाता है। यह अपने मालिक से बहुत प्यार करता है। यह चोरों से घर की देखभाल करता है। पुलिसकर्मी चोरों और अपराधियों का पता लगाने में कुत्तों का उपयोग करते हैं।

Answered by ananyanayak321
3

कुत्ता - मेरा पसंदीदा जानवर

कुत्ता बहुत प्यार करने वाला जानवर है। कुत्ते सबसे ईमानदार जानवर होते हैं। कुत्ता हमेशा अपने मालिक की रक्षा करता है, और जब कोई अजनबी आपके घर आता है, तो वह भौंकता है और चेतावनी देता है। इसलिए लोग अपने घर में कुत्ते पालते हैं। मुझे कुत्तों से भी प्यार है, मैं गुड्स डॉग्स के बारे में बहुत कुछ जानता हूं, और मैंने एक डॉग भी चलाया है। मेरे कुत्ते का नाम "प्रिंस" है, वह एक जर्मन शेफर्ड है। राजकुमार दिखने में खूबसूरत है लेकिन वह उतना ही खतरनाक है। कोई राजकुमार देखता है कि कोई अजनबी उसके सामने आने की हिम्मत नहीं करता, सर्वेक्षक उसे देखकर डर जाते हैं।

मेरा कुत्ता प्रिंस मेरे साथ तब से रहा है जब वह छोटा था। मुझे कुत्तों से इतना प्यार है कि मेरे पिताजी ने मुझे यह कुत्ता जन्मदिन के उपहार के रूप में दिया। यह अब तक मेरा पसंदीदा उपहार है। प्रिंस अब सात साल का है और वह सिर्फ एक जानवर नहीं बल्कि हमारे परिवार का हिस्सा है। प्रिंस हर किसी का बॉयफ्रेंड है, उसकी और मेरी बहुत अच्छी दोस्ती है, वह मेरी बात सुनता है। उसे बैठने और उठने को कहा गया। अगर मैं उसे प्रिंस "गो" कहूं और उसे हाथ से इशारा कर दूं कि उसके सामने कुछ भी असली नहीं है, तो वह सिग्नल मिलते ही भौंकता हुआ भाग जाता है। और मैंने एक स्वर में कहा कि वह चुप था। राजकुमार को हाथ मिलाने के लिए कहा जाता है और वह तुरंत बैठ जाता है और अपना एक हाथ उठाता है और दूसरे व्यक्ति के हाथ में हाथ डालता है और अपनी जीभ बाहर निकालता है। मेरा कुत्ता राजकुमार बहुत प्यारा कुत्ता है वह मुझसे बहुत प्यार करता है। उसके बाल बहुत खूबसूरत हैं और बड़े भी मैं उसे हर दो हफ्ते में नहलाती हूं।

यह कुत्ता बहुत चालाक है, बहुत प्यारा और ईमानदार जानवर है, इसमें किसी भी वस्तु को सूंघने और खोजने की क्षमता है, इसलिए सेना और पुलिस कुत्तों को पालती है। कुत्ते के इस गुण के कारण, कुत्ता मेरा पसंदीदा जानवर है।

Similar questions