Hindi, asked by DhananjaysinhJadeja, 3 months ago

मेरा प्रिय शौक संगीत पर अनुच्छेद​

Answers

Answered by drnews99
2

Answer:

answer

Explanation:

ऐसा कुछ जिसे करने से हममें नयी ऊर्जा का संचार हो, जिसे करना हमें उबाऊ न लगे, जिसे हम शौक से करें, जिसे करना हमें रूचिकर लगता हो। मेरा प्रिय शौक है- पुस्तक पढ़ना। मेरे कुछ मित्र अपने खाली समय में बागबानी करते हैं। कुछ खेलकूद में अधिक रूचि रखते हैं।

Answered by arnavsharma1108
0

Answer:

संगीत का शौक

मैं बचपन से ही अपने पिता के कारण संगीत सुनने का शौकीन होने के साथ ही अपने मित्रों के साथ संगीत प्रतियोगिता, चर्च, जन्मदिन समारोह, आदि अन्य स्थानों पर गायन में भाग भी लेता हूँ। संगीत मेरे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण भाग है; मैं संगीत के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता। मेरे माता-पिता, विशेष रुप से मेरे पिता ने मुझे संगीत सीखने में बहुत प्रोत्साहित किया और मेरी इस आदत को एक अद्भुत पहचान दी।

संगीत बहुत ही आसान है; जिसे कोई भी किसी भी समय सीख सकता है हालांकि, इसे सीखने के लिए शौक, नियमित अभ्यास और अनुशासन की आवश्यकता है। मैं बंसी बजाना बहुत अच्छे से जानता हूँ, जिसके कारण मेरे मित्रों और साथियों के बीच में मेरी काफी प्रशंसा होती है। यह मेरे मस्तिष्क को शान्त करने का कार्य करता है। इसके साथ ही यह मुझे सकारात्मक विचारों से भी भरता है जो मेरे व्यक्तिगत जीवन में मेरी काफी सहायता करता है। इस तरह कहा जा सकता है कि, संगीत आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक शक्ति प्रदान करने के साथ ही मनुष्य में आत्मविश्वास को भी विकसित करता है

Similar questions