Math, asked by ps2580798, 10 days ago

मोर पर अनुच्छेद। short​

Answers

Answered by misslovely98
2

Answer:

मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है । मोर देखने में आकर्षक लगता होगा न खास तौर पर बरसात के मौसम में जब वह अपने रंग बिरंगे पंख फैला कर नाचता है । यह एक बडा पक्षी है, गिध्द से भी बडा । इसके आकर्षक रंगीन पंखों की लम्बाई लगभग 1 से 15 मीटर होती है ।

किन्तु मोरनी को प्रकृति ने इतने सुन्दर पंख नहीं दिये है, हालांकि मोर के सर पर मुकुट जैसी जो खूबसूरत कलंगी होती है वह मोरनी के सिर पर भी होती है । मोर की लम्बी गर्दन पर सुन्दर नीला मखमली रंग होता है, किन्तु मोरनी की गर्दन हरा रंग चमकीला पन लिये होती है ।

Answered by ananyasharmatata
8

Answer:

मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है । मोर देखने में आकर्षक लगता होगा न खास तौर पर बरसात के मौसम में जब वह अपने रंग बिरंगे पंख फैला कर नाचता है ।

यह एक बडा पक्षी है, गिध्द से भी बडा । इसके आकर्षक रंगीन पंखों की लम्बाई लगभग १ से १५ मीटर होती है । किन्तु मोरनी को प्रकृति ने इतने सुन्दर पंख नहीं दिये है, हालांकि मोर के सर पर मुकुट जैसी जो खूबसूरत कलंगी होती है वह मोरनी के सिर पर भी होती है । मोर की लम्बी गर्दन पर सुन्दर नीला मखमली रंग होता है, किन्तु मोरनी की गर्दन हरा रंग चमकीला पन लिये होती है ।

पूरे भारत में इनका वितरण है । इन्हें वैसे नदी व जलस्त्रोतों के पास वाले जंगल पसंद होते हैं । ये अकसर घने पेडों वाले इलाके में रहते हैं । और भावनात्मक तौर पर भारत के गाँवों में इन्हें जो स्नेह दिया जाता है उसके तहत ये निडर होकर गाँवों की गलियों में घूमते रहते है । कई बार राजस्थान के शहरी इलाकों में आराम से सडक पार करते दिखाई दे जाते हैं और इनके लिये ट्रेफिक तक रुक जाता है ।

एक मोर और चार पाँच मोरनियों का एक समूह होता है । जिसमें कभी कभी कुछ अपरिपक्व मोर भी अपनी माँ के साथ घूमते दिखाई दे जाते हैं । ये बहुत सतर्क होते है । ये उडते बहुत कम हैं । जब आपात की स्थिति हो तब या फिर एक पेड से दूसरे पेड तक, नदी के एक किनारे से दूसरे किनारे तक । रात्रि विश्राम के लिये ये एक बडे घने पेड का आसरा लेते हैं ।

Step-by-step explanation:

please mark me as brainliest

Similar questions