Hindi, asked by NIMARSINGH, 1 year ago

मेरा विद्यालय essay please help me. . . . . i help you if you have any questions. .......i give 30 points


NIMARSINGH: EASY
smartyprince: hmm

Answers

Answered by Anonymous
2

किसी भी राष्ट्र की सर्वोत्तम निधि उस राष्ट्र के बच्चे हैं और बच्चों की निधि विद्यालय में है । जहाँ पर बच्चा पढ़ लिख कर सुसंस्कृत और सभ्य नागरिक बनता है और देश की प्रगति में अपना सहयोग देता है । मेरा विद्यालय घर के बहुत निकट है ।

मैं पैदल ही स्कूल जाती हूँ । मेरा विद्यालय तीन मंजिला है । विद्यालय की बाहरी दीवारों पर पत्थर लगा हुआ है । जिससे उसकी शोभा अद्वितीय हो गई है । हमारे विद्यालय में 60 कमरे हैं । प्रत्येक कमरें में हवादार खिड़कियाँ हैं । कमरों में बिजली का उचित प्रबन्ध है ।

प्रत्येक कक्षा में पंखे लगाए हुए हैं । बिजली चली जाए तो विद्यालय मैं जनरेटर चालू कर दिया जाता है । पीने के लिए शीतल और स्वच्छ जल सदैव रहता है । विद्यालय में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है । प्रत्येक कमरे में एक कूड़ेदान की व्यवस्था है, जिससे पूरी कक्षा स्वच्छ बनी रहती है । कमरों में प्रतिदिन झाडू और पौछा लगता है ।

हमारे विद्यालय में 1500 छात्र-छात्राएँ हैं । विद्यालय छठी से बारहवीं तक का है । कक्षा में श्यामपट्ट सुन्दर और साफ है । कक्षा में अध्यापिका के बैठने का भी उचित प्रबन्ध है । अध्यापक और अध्यापिकाओं के बैठने के लिए एक अलग कक्ष की भी व्यवस्था है । प्रवेशद्वार से कुछ दूरी पर ही प्रधानाचार्य और उप-प्रधानाचार्य के कक्ष हैं ।

उनके ठीक सामने रिशैपनिस्ट बैठती है जो बाहर से आने वाले लोगों का मुस्कराकर स्वागत करती है । विद्यालय के चारों ओर वृक्ष लगे हैं । मुख्य द्वार के दोनों ओर उद्यान में मौसम के रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं । प्रात: काल विद्यालय के अन्दर आते ही हरियाली और खिले हुए फूलों को देखकर मन मयूर नाच उठता है ।

विद्यालय में छात्रों के खेलने के लिए लम्बा चौड़ा मैदान है । जहाँ पर छात्र-छात्राएँ आकर खेलते हैं । कबड्डी से लेकर क्रिकेट तक सभी खेल खेले जाते हैं । छात्रों को खेलों का विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाता है । खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेकर हमारा विद्यालय बड़ी-बड़ी ट्राफियाँ जीतकर लाता है ।

खेलने के लिए सभी प्रकार की सामग्री यहाँ रहती है । विद्यालय में एक तरणताल भी है जहाँ छात्र तैराकी करते और सीखते हैं । विद्यालय में एक विशाल सभागार भी है । जहाँ पर उत्सवों और रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ।

mark brainliest pleaseeeeeeeeeeeeee


NIMARSINGH: easy he
Anonymous: hmm
bookwormino31: I know
Anonymous: mark brainliest please
bookwormino31: She or he will mark me as the brainliest
Answered by smartyprince
4
मेरा स्कूल बहुत श्रेष्ठ है जो कि लाल रंग का है तथा तीन मंजिला है। मैं उचित यूनिफार्म में रोज अपने स्कूल जाना पसंद करता हूँ। मेरी स्कूल टीचर बहुत दयालु है और हमें अनुशासन का अनुसरण करना सिखाती है। मेरा स्कूल बहुत अच्छी जगह पर स्थित है और शहर के सभी शोर-शराबे और भीड़ से दूर है। मेरे स्कूल में मुख्य गेट के करीब दो छोटे उद्यान है जहाँ पर ढ़ेर सारे फूलों की सेज, घासयुक्त मैदान, फलों के पेड़ और दो सुंदर फुहारे है।
हमारे स्कूल में बहुत सारी सुविधाएँ है जैसे एक कम्प्यूटर लैब, दो विज्ञान लैब, एक बड़ा पुस्तकालय, एक बड़ा खेल का मैदान, एक सुंदर स्टेज और एक स्टेशनरी की दुकान। मेरे स्कूल में नर्सरी से लेकर कक्षा बारह तक के विद्यार्थी पढ़ सकते है। औरत और मर्द सहित मेरे स्कूल के पास 57 काबिल शिक्षक है, 20 सहायक है, एक प्रधानाचार्य और 10 गेटकीपर है। हमारे शिक्षक हमें बहुत नम्रतापूर्वक व्यवहार के साथ बहुत ही रचनात्मक और रोचक तरीके से विषय को हमें समझाते है।

my \: school \: essay
Similar questions