Hindi, asked by Jaskirat21, 10 months ago

मेरी यूरोप यात्रा पाठ की summary

Answers

Answered by ms0678915
5

Answer:

एक सामी परिवार

यूरोप में मानव ईसापूर्व 35,000 के आसपास आया। इसके बाद ७००० इस्वी पूर्व से संगठित बसाव यानि बस्तियों के प्रमाण मिलते हैं। काँस्य युगीन सभ्यता (३००० ईसा पूर्व) के समय यहाँ कुछ अधिक बसाव नहीं हुआ - भ़ासकर मिस्र, इराक, चीन और भारतीय सभ्यता के मुकाबले। लेकिन ५०० ईसापूर्व से रोमन और यूनानी साम्राज्यों का उदय हुआ जिसने यूरोप की संस्कृति को बहुत प्रभावित किया। सैन्य, कला और चिंतन के मामले में यूनानियों ने यूरोप के एक कोने में होते हुए भी पूरे यूरोप और बाद में विश्वभर में अपना प्रभाव जमाया।

आज यूरोप के देश यूरोपीय संघ के सदस्य हैं जो एक मुद्रा यूरो चलाता है। मध्यकाल में यूरोप छोटे राज्यों में विभक्त हो गया था। विज्ञान और शोध के मामले में धार्मिक मान्यताओं ने अपना प्रभाव बना रखा था। पंद्रहवीं सदी के बाद यह पुनः विकसित हुआ। सैनिक इतिहास का एक छोटा ब्यौरा नीचे लिखा है, कृपया वहाँ देखें।

यूरोप के इतिहास को समझने के लिए दक्षिणी (रोम, यूनान और स्पेन), पूर्वी (यानि स्लाविक) और उत्तरी क्षेत्र जिसनें जर्मन मूल की नौर्ड और वाइकिंग तथा केल्ट और गॉल को समझना आवश्यक है।

साम्राज्यों का इतिहास


Jaskirat21: the Europe yatra of dr rajendra prasad
Answered by dcharan1150
1

मेरी यूरोप पाठ का सारांश।

Explanation:

यूरोप की सभ्यता आज से करीब-करीब 30,000 साल पुरानी हैं। यहाँ पर सबसे पहले यूनानी तथा रोमन साम्राज्य ने शासन की प्रणाली शुरू की। इनकी वजह से वहाँ पर एक उन्नत और राजकीय समाज की प्रतिष्ठा हैं। इस वक़्त वहाँ पर धर्मों का भी तेजी से प्रचार भी हुआ, मूल रूप से ईसाई धर्म का।

मध्ययुगीय तथा उसके पहले की यूरोप में कई छोटे-छोटे राज्य यूरोप के मिट्टी के ऊपर शासन किए, जहां पर शासन व्यवस्था काफी कठोर था। बाद में मध्ययुग खतम होने के बाद वहाँ पर कई जनाविद्रोह के चलते शासन प्रणाली में परिवर्तन आया। जो की बाद में आधुनिक युग में विज्ञान, नई खोजें और उद्योग क्रांति का मूल निव बना।

Similar questions