Sociology, asked by raushan7079840758, 3 months ago

'मौसी' नातेदारी की किस श्रेणी में आता है ?
(A)
प्राथमिक
(B)
द्वितीयक
(C)
तृतीयक
(D)
इनमें से कोई नहीं​

Answers

Answered by Anonymous
44

\Huge\mathcal{\fcolorbox{red}{cyan}{\red{Answer}}}

B)

द्वितीयक

Answered by AneesKakar
0

'मौसी' नातेदारी की द्वितीयक श्रेणी में आती है। अतः सही विकल्प (B) द्वितीयक होगा।

Explanation:

  • रिश्तेदारी उन व्यक्तियों के बीच संबंधों को संदर्भित करती है जो रक्त, विवाह या गोद लेने पर आधारित होते हैं। अधिकांश संस्कृतियों में, रिश्तेदारी सामाजिक संगठन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, और व्यक्तियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने रिश्तेदारों के प्रति कुछ दायित्वों और जिम्मेदारियों को बनाए रखें।

  • "प्राथमिक नातेदारी " शब्द आमतौर पर माता-पिता, भाई-बहन और बच्चों सहित निकटतम परिवार के सदस्यों को संदर्भित करता है। ये ऐसे व्यक्ति हैं जिनके साथ सबसे मजबूत भावनात्मक बंधन होते हैं और जिनके साथ आप सबसे अंतरंग अनुभव साझा करते हैं।

  • "द्वितीयक नातेदारी " में अन्य रिश्तेदार शामिल हैं जो प्राथमिक रिश्तेदारों के जितने करीब नहीं हैं, लेकिन फिर भी एक व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस श्रेणी में दादा-दादी, चाची, चाचा, भतीजी, भतीजे और चचेरे भाई शामिल हो सकते हैं। ये व्यक्ति अभी भी परिवार के सदस्य माने जाते हैं और अक्सर पारिवारिक कार्यक्रमों और समारोहों में शामिल होते हैं।

  • मौसी द्वितीयक नातेदारी की श्रेणी में आती है क्योंकि वह माता-पिता, भाई-बहन या बच्चे के जितना करीब नहीं है। हालाँकि, वह अभी भी एक महत्वपूर्ण परिवार की सदस्य है, और किसी व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।
  • अतः सही विकल्प (B) द्वितीयक होगा।

#SPJ3

Similar questions