मैं सोता हूं यह किस कर्म का उदाहरण है
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वाच्य (Voice) की परिभाषा
क्रिया के उस परिवर्तन को वाच्य कहते हैं, जिसके द्वारा इस बात का बोध होता है कि वाक्य के अन्तर्गत कर्ता, कर्म या भाव में से किसकी प्रधानता है।
दूसरे शब्दों में- क्रिया के जिस रूपान्तर से यह ज्ञात हो कि वाक्य में प्रयुक्त क्रिया का प्रधान विषय कर्ता, कर्म अथवा भाव है, उसे वाच्य कहते हैं।
इनमें किसी के अनुसार क्रिया के पुरुष, वचन आदि आए हैं।
इस परिभाषा के अनुसार वाक्य में क्रिया के लिंग, वचन चाहे तो कर्ता के अनुसार होंगे अथवा कर्म के अनुसार अथवा भाव के अनुसार।
वाच्य के भेद
उपर्युक्त प्रयोगों के अनुसार वाच्य के तीन भेद हैं-
(1) कर्तृवाच्य (Active Voice)
(2) कर्मवाच्य (Passive Voice)
(3) भाववाच्य (Impersonal Voice)
(1) कर्तृवाच्य (Active Voice)- क्रिया के उस रूपान्तर को कर्तृवाच्य कहते हैं, जिससे वाक्य में कर्ता की प्रधानता का बोध हो।
सरल शब्दों में- क्रिया के जिस रूप में कर्ता प्रधान हो, उसे कर्तृवाच्य कहते हैं।
उदाहरण के लिए-
रमेश केला खाता है।
दिनेश पुस्तक पढ़ता है।
उक्त वाक्यों में कर्ता प्रधान है तथा उन्हीं के लिए 'खाता है' तथा 'पढ़ता है' क्रियाओं का विधान हुआ है, इसलिए यहाँ कर्तृवाच्य है।
(2) कर्मवाच्य (Passive Voice)- क्रिया के उस रूपान्तर को कर्मवाच्य कहते हैं, जिससे वाक्य में कर्म की प्रधानता का बोध हो।
सरल शब्दों में- क्रिया के जिस रूप में कर्म प्रधान हो, उसे कर्मवाच्य कहते हैं।
उदाहरण के लिए-
कवियों द्वारा कविताएँ लिखी गई।
रोगी को दवा दी गई।
उससे पुस्तक पढ़ी गई।
उक्त वाक्यों में कर्म प्रधान हैं तथा उन्हीं के लिए 'लिखी गई', 'दी गई' तथा 'पढ़ी गई' क्रियाओं का विधान हुआ है, अतः यहाँ कर्मवाच्य है।
यहाँ क्रियाएँ कर्ता के अनुसार रूपान्तररित न होकर कर्म के अनुसार परिवर्तित हुई हैं। यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि अँगरेजी की तरह हिन्दी में कर्ता के रहते हुए कर्मवाच्य का प्रयोग नहीं होता; जैसे- 'मैं दूध पीता हूँ' के स्थान पर 'मुझसे दूध पीया जाता है' लिखना गलत होगा। हाँ, निषेध के अर्थ में यह लिखा जा सकता है- मुझसे पत्र लिखा नहीं जाता; उससे पढ़ा नहीं जाता।
(3) भाववाच्य (Impersonal Voice)- क्रिया के उस रूपान्तर को भाववाच्य कहते हैं, जिससे वाक्य में क्रिया अथवा भाव की प्रधानता का बोध हो।
दूसरे शब्दों में- क्रिया के जिस रूप में न तो कर्ता की प्रधानता हो न कर्म की, बल्कि क्रिया का भाव ही प्रधान हो, वहाँ भाववाच्य होता है।
उदाहरण के लिए-
मोहन से टहला भी नहीं जाता।
मुझसे उठा नहीं जाता।
धूप में चला नहीं जाता।
उक्त वाक्यों में कर्ता या कर्म प्रधान न होकर भाव मुख्य हैं, अतः इनकी क्रियाएँ भाववाच्य का उदाहरण हैं।
टिप्पणी- यहाँ यह स्पष्ट है कि कर्तृवाच्य में क्रिया सकर्मक और अकर्मक दोनों हो सकती है, किन्तु कर्मवाच्य में केवल सकर्मक और भाववाच्य में अकर्मक होती हैं।
वाच्य-परिवर्तन
(1) कर्तृवाच्य से कर्मवाच्य (Active to Passive)
कर्तृवाच्य से कर्मवाच्य में रूपान्तरण के लिए हमें निम्नलिखित कार्य करने चाहिए-
(i) कर्त्ता कारक में करण कारक के चिह्न 'से'/द्वारा' का प्रयोग करना चाहिए।
(ii) कर्म को चिह्न-रहित करना चाहिए।
(iii) क्रिया को कर्म के लिंग-वचन-पुरुष के अनुसार रखना चाहिए अर्थात कर्म प्रधान बनाना चाहिए।
नीचे कुछ उदाहरण दिया जा रहा है-
कर्तृवाच्य कर्मवाच्य
(1) सचिन मैच खेलने चेन्नई जाएँगे। सचिन के द्वारा मैच खेलने चेन्नई जाया जाएगा।
(2) राकेश पुस्तक पढ़ रहा है। राकेश के द्वारा पुस्तक पढ़ी जा रही है।
(3) मित्र विपत्ति में मदद करते हैं। मित्रों के द्वारा विपत्ति में मदद की जाती है।
(4) महेश पत्र लिखता है। महेश के द्वारा पत्र लिखा जाता है।
(5) फैक्टरी बंद कर दी। फैक्टरी बंद करा दी गई।
(6) बुढ़िया खाना नहीं खा सकती। बुढ़िया के द्वारा खाना नहीं खाया जाता है।
(7) भारतवासी महात्मा गाँधी को नहीं भूल सकते है। भारतवासियों के द्वारा महात्मा गाँधी नहीं भुलाए जा सकते।
(8) बच्चे शोर मचाएँगे। बच्चों के द्वारा शोर मचाया जाएगा।
(9) माला ने खाना खाया। माला के द्वारा खाना खाया गया।
(10) आप गाना गाइए। आपके द्वारा गाना गया जाय।
(11) मुझपर भारी दबाव पड़ रहा था। मुझपर भारी दबाव डाला जा रहा था।
(2) कर्मवाच्य से कर्तृवाच्य (Passive to Active)
कर्मवाच्य से कर्तृवाच्य में परिवर्तन के लिए निम्न बातों पर ध्यान देना चाहिए-
(1) कर्त्ता के अपने चिह्न (०, ने) आवश्यकतानुसार लगाना चाहिए।
(2) यदि वाक्य की क्रिया वर्तमान एवं भविष्यत् की है तो कर्तानुसार क्रिया की रूप रचना रखनी चाहिए।
(3) भूतकाल की सकर्मक क्रिया रहने पर कर्म के लिंग, वचन के अनुसार क्रिया को रखना चाहिए।
नीचे कुछ उदाहरण दिया जा रहा है-
कर्तृवाच्य कर्मवाच्य
(1) गोपाल पत्र लिखता है। गोपाल से पत्र लिखा जाता है।
(2) मैं अख़बार नहीं पढ़ सकता। मुझसे अख़बार पढ़ा नहीं जाता।
(3) लड़कियाँ गीत गा रही हैं। लड़कियों द्वारा गीत गाए जा रहे हैं।
(4) मैं यह वजन उठा नहीं पाऊँगा। मुझसे यह वजन नहीं उठाया जाएगा।
(5) मैं यह दृश्य नहीं देख सका। मुझसे यह दृश्य नहीं देखा गया।
(6) मजदूर पत्थर नहीं तोड़ रहे। मजदूरों से पत्थर नहीं तोड़े जा रहे।
(7) यह छात्रा भावभीनी श्रद्धांजलि दे रही है। इस छात्रा द्वारा भावभीनी श्रद्धांजलि दी जा रही है।