Science, asked by hp024050608, 5 months ago

मांसपेशियों में ऐंठन डेट संचय के कारण होती है​

Answers

Answered by AkhilBrainlyStars
2

Answer:

हम सभी को हमारे जीवन में किसी बिंदु पर मांसपेशी दर्द का अनुभव होता है। जब मांसपेशियों को उनके उपयोग के मुकाबले कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है, तो इसका परिणाम दर्द हो सकता है। दर्द ऐसा है कि यह आपके दैनिक कामों में बाधा डाल सकता है और साथ ही असुविधा का कारण बन सकता है।

मांसपेशी दर्द का क्या कारण बनता है?

जबकि मांसपेशियों का ज्यादा काम करना सबसे आम कारण है, ऐसे कई अन्य कारण हैं जो मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि:

यदि आप कसरत शुरू कर रहे हैं, तो यह आम बात है कि आप कुछ हद तक मांसपेशी दर्द का अनुभव करेंगे। मांसपेशियों में धीरे-धीरे शारीरिक गतिविधियों की बढ़ती मांग को अनुकूलित करेंगे। इसके अलावा, काम करते समय दर्द भी अनुचित तकनीक से हो सकता है।

जीवन शैली:

लंबे समय तक बैठकर, अपने फोन पर देखकर, झुके रहना कुछ ऐसी आदतें हैं जो मांसपेशी दर्द में कारण हो सकती हैं। दर्द के कारण की पहचान करना और अपनी जीवन शैली की आदतों को बदलने से आपको दर्द कम करने में मदद मिलेगी।

चोट:

मांसपेशियों की चोट आमतौर पर तनाव में परिणाम देती है। मांसपेशियों को भ्रम (चोट लगना) और आघात (खेल में चोट, गिरना, कार दुर्घटना आदि) द्वारा घायल किया जा सकता है जिससे तनाव पैदा हो सकता है। मांसपेशी तनाव हल्के से गंभीर दर्द का कारण बन सकता है।

तनाव और खिंचाव:

मांसपेशी तनाव और खिंचाव दो शब्दों को अक्सर एक दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन ये काफी अलग हैं। यद्यपि वे समान गतिविधियों के कारण हो सकते हैं और समान संकेत और लक्षण साझा करते हैं, लेकिन उनमें विभिन्न शरीर के अंग शामिल होते हैं।

खिंचाव क्या है?

यह लिगैमेंट्स को अधिक खींचने या फाड़ने के कारण होता है - ऊतक संयुक्त रूप से दो हड्डियों को जोड़ते हैं।

Similar questions