Hindi, asked by wafiafatima99, 3 months ago

मित्र बिना सब सूना

Nebandh 200 Words

plz write correct answers
if your answers are correct i will say thanks to your answers

Answers

Answered by anjali983584
2

Explanation:

किसी ने सही ही कहा है, "दोस्त परिवार हैं जिन्हें हम चुनते हैं"। जितना महत्वपूर्ण अपनी जिंदगी में परिवार का होना है उतना ही महत्वपूर्ण अपने पास मित्र का होना है। अच्छे दोस्त हर चरण में हमें सहायता, मार्गदर्शन और समर्थन देते हैं। दोस्त हमें भावनात्मक समर्थन देते हैं। वे मुश्किल घड़ी के दौरान हमारी मदद करते हैं और हमें विशेष महसूस कराते हैं। वे लोग धन्य हैं जिनके पास सच्चे दोस्त हैं।

मित्र हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अगर हमारे पास अच्छे दोस्त हैं तो जीवन अधिक मनोरंजक और सहनशील बन जाता है। यहां तक कि एक सच्चा दोस्त हमारे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है। यही कारण है कि मित्र महत्वपूर्ण हैं:

अच्छे दोस्त हमारे सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक भी होते हैं। वे हमें हर कदम पर मार्गदर्शन करने के लिए हमारे साथ मौजूद रहते हैं। जब भी मुझे अपने रिश्तों की बारे में बात करने, मेरे अध्ययन के समय का प्रबंधन करने या अन्य गतिविधियों में भाग लेने के बारे में सलाह की ज़रूरत होती है तो मेरे दोस्त मेरा मार्गदर्शन करने के लिए हमेशा मौजूद होते हैं। जब भी मैं भावनात्मक रूप से टूट जाता हूं तब भी वे मेरा मार्गदर्शन करने के लिए तैयार रहते हैं। वे मुझे जीवन में सकारात्मक देखने और नकारात्मकता को दूर करने में मदद करते हैं।

Answered by Anonymous
3

निबंध

प्रस्तावना

किसी ने सही ही कहा है, "सच्ची दोस्ती जीवन में अच्छाई को बढ़ाती है और बुराइयों को विभाजित करती है। दोस्त बनाने की कोशिश करें, दोस्तों के बिना जीवन एक रेगिस्तानी द्वीप पर जीवन की तरह है"। मित्रता वास्तव में हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं। सच्चे दोस्त भगवान का आशीर्वाद हैं। वे हमारी ज़िंदगी को जीने लायक बनाते हैं।

बच्चों के लिए मित्रों का महत्व

ऐसा देखा गया है कि जब घर में एक ही आयु के दो बच्चे होते हैं तो वे परिवार में अकेले बच्चे की तुलना में विभिन्न स्तरों पर विकसित होते हैं और तेज़ी से उनका विकास होता है। इसका कारण यह है कि वे समान रुचियां साझा करते हैं, समान गतिविधियों में शामिल होते हैं, एक-दूसरे के साथ खेलते हैं, आनंद लेते हैं और बहुत सीखते हैं। दुर्भाग्य से आज के समय में अधिकांश परिवारों में बच्चे अकेले होते हैं। अधिकांश बच्चे अकेले नौकरानियों के भरोसे या अपनी मां के भरोसे छोड़ दिए जाते हैं जिन पर पहले से ही कई अन्य जिम्मेदारियां हैं और वे अपने बच्चों पर पर्याप्त ध्यान देने में असमर्थ हैं।

यह स्थिति उनकी शारीरिक और साथ ही मानसिक विकास को रोकता है। जहाँ एकल परिवार प्रणाली समय की आवश्यकता बन गई है वहीँ हम बच्चों के साथ दोस्ती बनाकर उनकी उचित वृद्धि को सुनिश्चित कर सकते हैं। माता-पिता को अपने बच्चों को पार्क में ले जाना चाहिए जहां वे उसी उम्र के बच्चों से मिल सकते हैं। अपनी उम्र के बच्चों के आस-पास होना उनके लिए एक रमणीय अनुभव है। जब वे दोस्तों के साथ घिरे होते हैं तो वे खेलते हैं, सीखते हैं और उनका सही तरीके से विकास होता है।

आजकल इतने सारे स्कूलों की स्थापना के पीछे भी यही मुख्य कारण है। बच्चे जो प्ले स्कूल जाते हैं वे देखभाल करना और बेहतर तरीके से बढ़ना सीखते हैं। वे नियमित रूप से स्कूल जाने के लिए बेहतर तरीके से तैयार रहते हैं बजाए उनके जो प्ले स्कूलों में भाग नहीं लेते हैं।

बुढ़ापे में दोस्तों का महत्व

पहले संयुक्त परिवार प्रणाली थी। लोग अपने विस्तारित परिवारों के साथ रहते थे और उनके साथ हर अवसर का आनंद उठाते थे। उन्होंने विभिन्न कार्यों में एक दूसरे की मदद और सहायता की। मित्र भी महत्वपूर्ण थे और उनकी उपस्थिति हर अवसर की समग्र मनोदशा में शामिल होती थी। इसके अलावा ऐसी कई चीजें हैं जो एक व्यक्ति अपने परिवार के सदस्यों के साथ साझा नहीं कर सकता हैं लेकिन दोस्तों के साथ आसानी से साझा कर सकता है।

हालांकि बढ़ती अलग परिवार प्रणाली ने लोगों को अपने दोस्तों के महत्व को महसूस करवाया है। न सिर्फ युवा जोड़े और बच्चे, वृद्ध पुरुष और महिलाएं भी अच्छी दोस्त मंडली की आवश्यकता को महसूस करते हैं। बूढ़े लोग इन दिनों अकेले रह गए हैं क्योंकि उनके बच्चे पेशेवर और व्यक्तिगत कारणों से बाहर देश चले जाते हैं। जिनके पास एक अच्छी मित्र मंडली है वे अपने बच्चों को उनके जीवन में व्यस्त हो जाने के बाद भी अच्छी तरह से जीवित रह सकते हैं पर जिनके पास दोस्त नहीं हैं वे अक्सर अकेला महसूस करते हैं और अवसाद से घिर जाते हैं या ऐसी अन्य बीमारियों का सामना करते हैं।

इसलिए पुरानी पीढ़ी के लोगों को इन दिनों गंभीरता से कुछ अच्छे दोस्तों की जरूरत है। वृद्ध और बूढ़े लोगों को एक दूसरे के साथ जुड़ने में मदद करने के लिए कई क्लबों और सामाजिक समूहों का गठन किया गया है।

निष्कर्ष

जहाँ बच्चों को उनकी बढ़ती उम्र में और बूढ़ी पीढ़ी के लोगों के लिए दोस्तों का साथ बेहद महत्वपूर्ण हैं वहीँ अन्य आयु वर्ग के लोगों को भी दोस्ती के उपहार की जरूरत होती है। दोस्त हमें जीवन में बहुत कुछ सिखाते हैं और हमें मजबूत बनाते हैं। वे हमारे परिवार के समान महत्वपूर्ण हैं।

Similar questions