Hindi, asked by Abhinandansinghaniya, 1 year ago

मैट्रो रेल पर अनुच्छेद

Answers

Answered by srp31
26
महानगर दिल्ली-बेलगाम बढ़ती जनसंख्या-वाहनों की बेतहाशा वृद्धि-प्रदूषण- सड़क दुर्घटनाओं के अनियंत्रित आँकड़े और न जाने क्या कुछ। कुछ भी कह लिजिए, दिल्ली में तबाही के हर नजारे मिलेंगे। सरकार की कोशिशें अपनी जगह, तबाहियों का आलम अपनी जगह। सबसे बड़ी समस्या जो दिल्ली महानगर की है वह ट्रैफिक जाम और सड़क दुर्घटनाएँ।


अभी तक इस शहर में सड़कों की कुल लम्बाई बारह सौ अड़तालिस किलोमीटर है यानि शहर के कुल जमीन में से इक्कीस प्रतिशत भाग पर सड़कें फैली हैं। फिर भी मुख्य सड़कों पर वाहनों की औसत गति सीमा पन्द्रह किलोमीटर प्रति घण्टा ही आँकी गई है। इसका कारण है यहाँ वाहनों की संख्या। वर्तमान जानकारी के अनुसार दिल्ली में लगभग 35 लाख वाहन हैं जो हर वर्ष दस प्रतिशत की रफतार से बढ़ रहे हैं। इन कुल वाहनों में 90 प्रतिशत निजी हैं। निजी वाहनों का प्रयोग यहाँ के लोगों की मजबूरी है क्योंकि नगर सेवा के लिए जो परिवहन सुविधा उपलब्ध है वह पर्याप्त नहीं है।

मेट्रो रेल आधुनिक जनपरिवहन प्रणाली है जो शायद भविष्य में दिल्ली को इस भीषण समस्या से निपटने में मदद दे सके। मेट्रो रेल इन्हीं परेशानियों से निजात पाने का एक सकारात्मक कदम है । जापान, कोरिया, हांगकांग, सिंगापुर, जर्मनी एवं फ्रांस की तर्ज पर दिल्ली में इसे अपनाया गया।


srp31: Hope this helps you.
Answered by Priatouri
6

मैट्रो रेल पर अनुच्छेद

Explanation:

दिल्ली मेट्रो भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा, बहादुरगढ़ और बल्लभगढ़ के दिल्ली और इसकी सीमाओं के साथ लगे शहरों की सेवा करने वाली एक तीव्र पारगमन प्रणाली है। यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त मेट्रो है|

इसके निर्माण की शुरुआत 1998 में हुई। दिल्ली मेट्रो का प्रथम एलिवेटेड सेक्शन रेड लाइन पर (शाहदरा से तीस हजारी) सन 2002 में खोला गया। दिल्ली मेट्रो आधुनिक समय में न केवल लोगों के लिए एक सहूलियत की साधन बन गई है बल्कि ये एक जरूरत भी बन गई है। अब हर दिन दिल्ली के बहुत सारे नागरिक मेट्रो से अपना सफर करते हैं।

और अधिक जानें:

https://brainly.in/question/7068317

मैट्रो रेल पर अनुच्छेद

Similar questions