Hindi, asked by Harshika01, 5 months ago

मेट्रो ट्रेन से यात्रा करते समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? और क्यों ?

Answers

Answered by indu2380
4

Answer:

घर से ऑफिस जाने की जल्‍दी और सुगम यात्रा के लिए हम में से ज्‍यादातर लोग मेट्रो ट्रेन में सफर करते हैं। लेकिन मेट्रो सिटीज में तेजी से बढ़ती जनसंख्‍या की वजह से मेट्रो में काफी भीड़भाड़ देखने को मिलती है। इस भीड़ में तमाम तरह के लोग आपके साथ सफर करते हैं। इनमें ऐसे लोग भी होते हैं जो किसी न किसी बीमारी से सं‍क्रमित होते हैं, जिनके संपर्क में आकर आप भी संक्रमित हो जाते हैं। किसी तरह का संक्रमण न फैले इस बात का ध्‍यान संक्रमित व्‍यक्ति के साथ-साथ हर किसी को ध्‍यान रखना चाहिए।

सफर के दौरान कुछ भी खाने से बचें अक्‍सर देखा जाता है कि मेट्रो में सफर के दौरान लोग ब्रेकफास्‍ट या भूख लगने पर कुछ खाने लग जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि मेट्रो में न दिखाई देने वाले डस्‍ट भी मौजूद होते हैं, जो कि काफी हानिकारक होते हैं। ऐसे में आपका खाना भी दूषित हो जाता है, जिसे खाने के बाद आप बीमार हो सकते हैं।

प्रदूषण से बचने के लिए मास्‍क का प्रयोग करें आमतौर पर मेट्रोसिटीज में प्रदूषण की सबसे बड़ी समस्‍या रहती है। प्रदूषण आपको एलर्जी और अस्‍थमा जैसी बीमारियां देता है। ऐसे समय में मेट्रो में भी आप मास्‍क लगाए रखें तो बेहतर रहेगा। मास्‍क इसलिए भी जरूरी है क्‍यों कि अगर आप को किसी तरह की एलर्जी की समस्‍या है तो यह आपके काम आएगा।

अपने गंतव्‍य पर पहुंचने के बाद हाथ जरूर धोएं सफर करने के बाद चाहे आप ऑफिस पहुंच रहें हैं या घर, हाथों को जरूर धोएं। क्‍यों कि मेट्रों में भीड़ के दौरान आप आपने हाथों से अलग-अलग लोगों को स्‍पर्श करते हैं, जिससे आपका हाथ संक्रमित हो जाता है।

Similar questions