Hindi, asked by dipayandas42, 3 months ago

मृत्युंजय और संघमित्र की मित्रता पाटलिपुत्र के जन-जन की जानी बात थी । मृत्युंजय । 'धन्वन्तरि को उपाधि से विभूषित वैद्य थे और संघमित्र समस्त उपाधियों से विमुक्त भिक्षु । मृत्युंजय चरक और सुश्रुत को समर्पित थे तो संघमित्र बुद्ध के संघ और धर्म को । प्रथम का जीवन की सम्पन्नता और दीर्घायुष्य में विश्वास था तो द्वितीय का जीवन के निराकरण और निर्वाण में । दोनों ही दो विपरीत तटों के समान थे, फिर भी उनके मध्य बहने वाली स्नेह-सरिता उन्हें अभिन्न बनाए रखती थी । यह आश्चर्य है, जीवन के उपासक वैद्यराज को उस निर्वाण के लोभी के बिना चैन ही नहीं चा, पर यह परम आश्चर्य था कि समस्त रोगों को मलों की तरह त्यागने में विश्वास रखने वाला भिल भी वैद्यराज के मोह में फैस अपने निर्वाण को कठिन से कठिनतर बना रहा था।

वैद्यराज अपनी वार्ता में संघमित्र से कहते - निर्वाण (मोक्ष) का अर्थ है आत्मा को मृत्यु पर विजय । संघमित्र हैसकर कहते - देह द्वारा मृत्यु पर विजय मोक्ष नहीं है । देह तो अपने आप में व्याधि है । तुम देह की व्याधियों को दूर करके कष्टों से छुटकारा नहीं दिलाते, बल्कि कष्टों के लिए अधिक सुयोग जुटाते हो । देह व्याधि से मुक्ति तो भगवान की शरण में है। वैद्यराज ने कहा -मैं तो देह को भगवान के समीप जीते जी बने रहने का माध्यम मानता है। पर दृष्टियों का यह विरोध उनकी मित्रता के मार्ग में कभी बाधक नहीं हुआ । दोनों अपने कोमल हास और मोहक स्वर से अपने-अपने विचारों को प्रस्तुत करते रहते ।

(क) मृत्युंजय कौन थे ? उनकी विचारधारा क्या थी ?

(ख) जोधन के प्रति संघमित्र की दृष्टि को समझाइए ।

(ग) लक्ष्य भिन्नता होते हुए भी दोनों की गहन निकटता का क्या कारण चा ?

(घ) दोनों को दो विपरीत तट क्यों कहा है?

(७) देह के विषय में संघमित्र ने किस बात पर बल दिया है ?

(च) देह-व्याधि के निराकरण के बारे में संघमित्र की अवधारणा के विषय में अपने विचार प्रस्तुत कोजिए। (क) विचारों की भिन्नता विपरीतता के होते हुए भी दोनों के संबन्धों की मोहकता और मधुरता क्या संदेश देती

है?

(ज) गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक सुझाइए।

(B) उपसर्ग और प्रत्यय अलग कीजिए

समर्पित अथवा विभूषित

-

(ज) रचना की दृष्टि से वाक्य का प्रकार बताइए :

प्रथम का जीवन की सम्पन्नता और दीर्घायुष्य में विश्वास था तो द्वितीय का जीवन के निराकरण और निर्वाण में ।​

Answers

Answered by munigalajashwanth
0

Answer:

j

Explanation:

v

Answered by ratiyapanwar
0

Explanation:

लक्ष्य भिन्नता होते हुए भी दोनों के जनता निकटता का क्या कारण था

Similar questions