मैं तरस गया । तरस का पद परिचय लिखिए
rockakku:
it will not come in class 10 exm
Answers
Answered by
6
“पद-परिचय”
१) शब्द और पद का अंतर स्पष्ट कीजिए।
उतर – शब्द का वाक्य में प्रयुक्त रूप पद कहलाता है। पद के मूलरूप को शब्द कहते है। जैसे – “लड़के खेलते है। ” इसमें लड़के ,खेलते है पद है और उसका मूलरूप लड़का ,खेला शब्द कहलाते है।
२) पद-परिचय क्या होता है ?
उतर – व्याकरणिक दॄष्टि से पद की पूरी जानकारी देना पद-परिचय कहलाता है।
३) पद-परिचय में किसकी जानकारी दी जाती है ?
उतर – पद-परिचय में पद के भेद , उपभेद ,लिंग ,वचन , कारक आदि की जानकारी दी जाती है।
४) निम्नलिखित वाक्यों में पदों का व्याकरणिक परिचय दीजिए।
क) ऐवरेस्ट संसार का सबसे ऊँचा शिखर है।
संज्ञा – व्यक्तिवाचक संज्ञा , पुल्लिंग , एकवचन , कर्ता कारक , “है ” का कर्ता
ख) ताजमहल संगमरमर से बनी सबसे सुंदर इमारत है।
विशेषण – गुणवाचक विशेषण , उत्तमावस्था ,स्त्रीलिंग ,एकवचन , “इमारत” विशेष्य-पद
ग) हम हरिद्वार कल जाएँगे।
क्रिया विशेषण – कालवाचक क्रिया विशेषण , “जाएँगे” क्रिया से संबंध
घ) गुजरात का डांडिया और पंजाब का भाँगड़ा प्रसिद्ध लोकनृत्य है।
सम्मुचयबोधक – समानाधिकरण समुच्चयबोधक
ङ) तुम घर के बाहर मत जाना।
संबंधबोधक – स्थानवाचक , “घर” के साथ संबंध
च) कुछ खा लो।
सर्वनाम – अनिश्चयवाचक सर्वनाम , पुल्लिंग , एकवचन , कर्म कारक , “खा लो ” क्रिया के कर्म
छ ) बुरे लोगो से सावधान रहो।
विशेषण – गुणवाचक विशेषण , मूलावस्था , बहुवचन , “लोगो” विशेष्य-पद
५) सही या गलत का चिह्न लगाइए।
क) गांधीजी अहिंसा का पालन करते थे। जातिवाचक संज्ञा х
ख) समय धन के समान मूल्यवान है। संबंधबोधक अव्यय ✓
ग) क्या मै कोलकाता जाऊँ ? अन्यपुरुष सर्वनाम х
घ) प्रतिदिन व्यायाम करना एवं संतुलित आहार लेना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। समुच्च्यबोधक क्रिया-विशेषण ✓
ङ) कछुआ धीरे-धीरे चलता है। रीतिवाचक क्रिया-विशेषण ✓
6 ) निम्नलिखित वाक्यों में पदों का विशेषण भेद,अवस्था,लिंग,वचन,व विशेष्य पद बताइए।
भेद
अवस्था
लिंग
वचन
विशेष्य
क ) श्यामा चतुर बालिका है।
गुणवाचक
मूलावस्था
स्त्रीलिंग
एकवचन
बालिका
ख) इस सरल प्रश्न का उत्तर दो।
गुणवाचक
मूलावस्था
पुल्लिंग
एकवचन
प्रश्न
ग) आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस है।
परिमाणवाचक
उत्तमावस्था
पुल्लिंग
एकवचन
तापमान
घ) वह छात्र सबसे होशियार है।
सार्वनामिक
मूलावस्था
पुल्लिंग
एकवचन
छात्र
ङ) नितिन शिष्ट बालक है।
गुणवाचक
मूलावस्था
पुल्लिंग
एकवचन
बालक
7 ) निम्नलिखित वाक्यों में पदों का सर्वनाम भेद -उपभेद,लिंग,वचन,कारक तथा क्रिया के साथ उसका संबंध बताइए।
सर्वनाम के भेद -उपभेद
लिंग
वचन
कारक
क्रिया के साथ उसका संबंध
क) मैंने उससे कहा था कि वहाँ मत जाओ लेकिन वह नहीं मानी।
पुरुषवाचक – अन्य पुरुष
स्त्रीलिंग
एकवचन
कर्म कारक
“कहा था ” क्रिया का कर्म
ख) उसने खाना खा लिया और सो गया।
पुरुषवाचक – अन्य पुरुष
पुल्लिंग
एकवचन
कर्ता कारक
“खाना खा लिया “,
“सो गया ”
क्रिया का कर्ता
ग) मैंने पुस्तक पढ़ ली है इसलिए अब खेलने जा रहा हूँ।
पुरुषवाचक – उत्तम पुरुष
पुल्लिंग
एकवचन
कर्ता कारक
“पढ़ ली ” क्रिया का कर्ता
घ) वह दिल्ली जा रहा है।
निश्चयवाचक
पुल्लिंग
एकवचन
कर्ता कारक
“जा रहा है” क्रिया का कर्ता
ङ) दाल में कुछ है।
अनिश्चयवाचक
पुल्लिंग
एकवचन
कर्म कारक
“है ” क्रिया का कर्म
च) क्या लाए हो ?
प्रश्नवाचक
पुल्लिंग
एकवचन
कर्म कारक
“लाए हो” क्रिया का कर्म
छ) मै खाना स्वयं बना लूँगी।
निजवाचक
स्त्रीलिंग
एकवचन
कर्ता कारक
“बना लूँगी ” क्रिया का कर्ता
8 ) पर्यटन व्यवसाय में किसके परिचय की आवश्यकता होती है ?
उतर – पर्यटन व्यवसाय में सभी स्थलों के गहन परिचय अर्थात विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होती है।
9 ) व्यावसायिक जीवन में व्यावसायिक कौशलों से परिचय क्यों आवश्यक है ?
उतर – वसायिक जीवन में व्यावसायिक कौशलों से परिचय आवश्यक है क्योंकि इससे “व्यक्ति विकास ” होता है और सब एकजुट होकर कार्य कर सकते है। उनकी टीम भावना भी समृद्ध होती है।
10 ) व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षक का कार्य क्या होता है?
उतर – व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षक कर्मचारियों का परिचय व्यावसायिक कौशलों से करवाता है जिनसे उनका व्यावसायिक स्तर ऊँचा हो जैसे नेतृत्व ,प्रबंधन ,समस्या-समाधान!!!
१) शब्द और पद का अंतर स्पष्ट कीजिए।
उतर – शब्द का वाक्य में प्रयुक्त रूप पद कहलाता है। पद के मूलरूप को शब्द कहते है। जैसे – “लड़के खेलते है। ” इसमें लड़के ,खेलते है पद है और उसका मूलरूप लड़का ,खेला शब्द कहलाते है।
२) पद-परिचय क्या होता है ?
उतर – व्याकरणिक दॄष्टि से पद की पूरी जानकारी देना पद-परिचय कहलाता है।
३) पद-परिचय में किसकी जानकारी दी जाती है ?
उतर – पद-परिचय में पद के भेद , उपभेद ,लिंग ,वचन , कारक आदि की जानकारी दी जाती है।
४) निम्नलिखित वाक्यों में पदों का व्याकरणिक परिचय दीजिए।
क) ऐवरेस्ट संसार का सबसे ऊँचा शिखर है।
संज्ञा – व्यक्तिवाचक संज्ञा , पुल्लिंग , एकवचन , कर्ता कारक , “है ” का कर्ता
ख) ताजमहल संगमरमर से बनी सबसे सुंदर इमारत है।
विशेषण – गुणवाचक विशेषण , उत्तमावस्था ,स्त्रीलिंग ,एकवचन , “इमारत” विशेष्य-पद
ग) हम हरिद्वार कल जाएँगे।
क्रिया विशेषण – कालवाचक क्रिया विशेषण , “जाएँगे” क्रिया से संबंध
घ) गुजरात का डांडिया और पंजाब का भाँगड़ा प्रसिद्ध लोकनृत्य है।
सम्मुचयबोधक – समानाधिकरण समुच्चयबोधक
ङ) तुम घर के बाहर मत जाना।
संबंधबोधक – स्थानवाचक , “घर” के साथ संबंध
च) कुछ खा लो।
सर्वनाम – अनिश्चयवाचक सर्वनाम , पुल्लिंग , एकवचन , कर्म कारक , “खा लो ” क्रिया के कर्म
छ ) बुरे लोगो से सावधान रहो।
विशेषण – गुणवाचक विशेषण , मूलावस्था , बहुवचन , “लोगो” विशेष्य-पद
५) सही या गलत का चिह्न लगाइए।
क) गांधीजी अहिंसा का पालन करते थे। जातिवाचक संज्ञा х
ख) समय धन के समान मूल्यवान है। संबंधबोधक अव्यय ✓
ग) क्या मै कोलकाता जाऊँ ? अन्यपुरुष सर्वनाम х
घ) प्रतिदिन व्यायाम करना एवं संतुलित आहार लेना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। समुच्च्यबोधक क्रिया-विशेषण ✓
ङ) कछुआ धीरे-धीरे चलता है। रीतिवाचक क्रिया-विशेषण ✓
6 ) निम्नलिखित वाक्यों में पदों का विशेषण भेद,अवस्था,लिंग,वचन,व विशेष्य पद बताइए।
भेद
अवस्था
लिंग
वचन
विशेष्य
क ) श्यामा चतुर बालिका है।
गुणवाचक
मूलावस्था
स्त्रीलिंग
एकवचन
बालिका
ख) इस सरल प्रश्न का उत्तर दो।
गुणवाचक
मूलावस्था
पुल्लिंग
एकवचन
प्रश्न
ग) आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस है।
परिमाणवाचक
उत्तमावस्था
पुल्लिंग
एकवचन
तापमान
घ) वह छात्र सबसे होशियार है।
सार्वनामिक
मूलावस्था
पुल्लिंग
एकवचन
छात्र
ङ) नितिन शिष्ट बालक है।
गुणवाचक
मूलावस्था
पुल्लिंग
एकवचन
बालक
7 ) निम्नलिखित वाक्यों में पदों का सर्वनाम भेद -उपभेद,लिंग,वचन,कारक तथा क्रिया के साथ उसका संबंध बताइए।
सर्वनाम के भेद -उपभेद
लिंग
वचन
कारक
क्रिया के साथ उसका संबंध
क) मैंने उससे कहा था कि वहाँ मत जाओ लेकिन वह नहीं मानी।
पुरुषवाचक – अन्य पुरुष
स्त्रीलिंग
एकवचन
कर्म कारक
“कहा था ” क्रिया का कर्म
ख) उसने खाना खा लिया और सो गया।
पुरुषवाचक – अन्य पुरुष
पुल्लिंग
एकवचन
कर्ता कारक
“खाना खा लिया “,
“सो गया ”
क्रिया का कर्ता
ग) मैंने पुस्तक पढ़ ली है इसलिए अब खेलने जा रहा हूँ।
पुरुषवाचक – उत्तम पुरुष
पुल्लिंग
एकवचन
कर्ता कारक
“पढ़ ली ” क्रिया का कर्ता
घ) वह दिल्ली जा रहा है।
निश्चयवाचक
पुल्लिंग
एकवचन
कर्ता कारक
“जा रहा है” क्रिया का कर्ता
ङ) दाल में कुछ है।
अनिश्चयवाचक
पुल्लिंग
एकवचन
कर्म कारक
“है ” क्रिया का कर्म
च) क्या लाए हो ?
प्रश्नवाचक
पुल्लिंग
एकवचन
कर्म कारक
“लाए हो” क्रिया का कर्म
छ) मै खाना स्वयं बना लूँगी।
निजवाचक
स्त्रीलिंग
एकवचन
कर्ता कारक
“बना लूँगी ” क्रिया का कर्ता
8 ) पर्यटन व्यवसाय में किसके परिचय की आवश्यकता होती है ?
उतर – पर्यटन व्यवसाय में सभी स्थलों के गहन परिचय अर्थात विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होती है।
9 ) व्यावसायिक जीवन में व्यावसायिक कौशलों से परिचय क्यों आवश्यक है ?
उतर – वसायिक जीवन में व्यावसायिक कौशलों से परिचय आवश्यक है क्योंकि इससे “व्यक्ति विकास ” होता है और सब एकजुट होकर कार्य कर सकते है। उनकी टीम भावना भी समृद्ध होती है।
10 ) व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षक का कार्य क्या होता है?
उतर – व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षक कर्मचारियों का परिचय व्यावसायिक कौशलों से करवाता है जिनसे उनका व्यावसायिक स्तर ऊँचा हो जैसे नेतृत्व ,प्रबंधन ,समस्या-समाधान!!!
Answered by
9
भाववाचक संजा is the answer
Similar questions