Hindi, asked by pushpamaishu, 1 month ago

मैदान 10 sentences in hindi​

Answers

Answered by ssingh9369
0

Explanation:

प्रस्तावना:

खेल के मैदान हर उम्र के लोगों के लिए घूमने की जगह हैं. वे बच्चों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनकी सुविधाएं बच्चों को उनकी शारीरिक और मानसिक क्षमताओं को विकसित करने की अनुमति देती हैं.

खेल के मैदान का वर्णन

खेल के मैदान को प्ले पार्क या प्ले एरिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, खेल के मैदान में हमे बहोत सी चीज़े देखनेको मिलते है जैसे बच्चों को एक विशिष्ट डिजाइन और मनोरंजक उपकरण जैसे स्लाइड, सीसा, मेरी-गो-राउंड, स्विंग सेट, चिन-अप बार, जंगल जिम, सैंडबॉक्स, स्प्रिंग राइडर, ओवरहेड सीढ़ी, ट्रेपेज़ रिंग, और प्लेहाउस होते है .

खेल का मैदान एक संस्थागत वातावरण है जो उचित सुविधाओं से भरा आपूर्ति करता है. यह बच्चों की गतिविधि के उपयोग का समर्थन कर सकता है.

क्यों महत्वपूर्ण है खेल?

दुनिया भर में बाल विकास के लिए खेल इतना आवश्यक है कि संयुक्त राष्ट्र उच्चायोग मानव अधिकार इसे हर बच्चे के अधिकार के रूप में मान्यता देता है. बच्चों के लिए भावनात्मक, सामाजिक और रचनात्मक सोच कौशल विकसित करना महत्वपूर्ण है, जब उन्हें वयस्क होने की आवश्यकता होती है.

खेल उन्हें अपने आसपास के वातावरण और दूसरों के साथ अपने समुदाय में एक मजेदार संदर्भ में संलग्न करने की अनुमति देता है. यह उन्हें विचारों और विभिन्न तरीकों का पता लगाने, उनकी सीमाओं का परीक्षण करने और प्रक्रिया में बढ़ने में सक्षम बनाता है.

Similar questions