Political Science, asked by mdkmattt4326, 9 months ago

मृदा प्रदूषण के कारण एवं प्रभाव बताइए।
उत्तर;
मृदा प्रदूषण के कारण: प्राकृतिक तथा मानवजनित स्रोतों से मिट्टी की गुणवत्ता में रूस होने को भू – प्रदूषण या मृदा प्रदूषण कहते हैं। मृदा प्रदूषण के निम्नलिखित कारण हैं –

Answers

Answered by fanbruhh
3

Answer:

मृदा प्रदूषण के निम्नलिखित कारण हैं –

१. वनो कि कटाई ।

२. शहरीकरण

३. प्रदुशण

Answered by satyanarayanojha216
4

मृदा प्रदूषण का कारण और प्रभाव:

स्पष्टीकरण:

  • पिछले दो दशकों में मृदा प्रदूषण में तेजी से वृद्धि हुई है जिसने जीवित प्राणियों और साथ ही पारिस्थितिकी तंत्र के लिए खतरा उत्पन्न किया है। मृदा प्रदूषण प्राकृतिक और मानवजनित दोनों गतिविधियों के कारण होता है। पूर्व में ज्वालामुखी विस्फोट, भूकंप, सुनामी आदि शामिल हैं जबकि बाद में धातु (ट्रेस और भारी धातु), रसायन और रेडियोधर्मी अपशिष्ट शामिल हैं। रसायनों को कीटनाशकों और संबद्ध रसायनों, कच्चे पेट्रोलियम और इसके डेरिवेटिव और पॉलिमर, प्लास्टिसाइज़र और अन्य कचरे में वर्गीकृत किया जा सकता है। रेडियोधर्मी कचरे में परमाणु ऊर्जा उत्पादन और परमाणु प्रौद्योगिकी (दवा और अनुसंधान) से जारी उत्पादों द्वारा अन्य कचरे को शामिल किया जाता है।
  • ये हानिकारक पदार्थ होते हैं जो पारिस्थितिक तंत्र में लंबे समय तक बने रहते हैं, जिसके दौरान वे खाद्य श्रृंखला में उच्च ट्राफिक स्तरों पर जीवों के लिए संभवतः विषाक्त के लिए संचित और बायोमैगनाइज्ड हो जाते हैं। इनमें से अधिकांश रसायन प्रकृति में कार्सिनोजेनिक, टेराटोजेनिक और म्यूटाजेनिक हैं। इसलिए प्रदूषण के लिए मानव जोखिम के संभावित जोखिमों का आकलन करने के लिए और मानव स्वास्थ्य की रक्षा के लिए मिट्टी में दहलीज सांद्रता का निर्णय लेने के लिए उपकरण विकसित करना महत्वपूर्ण है।

  • निगरानी चर और अन्य संकेतकों की कमी के कारण मिट्टी की गुणवत्ता की निगरानी एक कठिन प्रक्रिया है। मृदा प्रदूषण की स्थिति की खतरनाक स्थिति ने वैज्ञानिक समुदाय को प्रदूषित मिट्टी के उपचार के लिए नवीन, प्रजनन योग्य रणनीतियों / प्रौद्योगिकियों (स्वस्थानी या पूर्व सीटू) में विकसित करने के लिए मजबूर किया है। यह अध्याय मिट्टी के प्रदूषण के विभिन्न पहलुओं, इसके कारणों और परिणामों का सारांश प्रस्तुत करता है।

Similar questions