Social Sciences, asked by Gauravsinghparmar, 9 months ago

मुद्राको और प्रकाशको ने अपने उत्पाद बेचने के लिए कौन से नए गुल अपनाएं

Answers

Answered by hanumansingh95790
0

Explanation:

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के तहत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के विशिष्ट उत्पादों को योगी सरकार अपने शोरूमों से बेचेगी। प्रदेश सरकार जल्दी ही ओडीओपी उत्पादों की बिक्री के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के नोयडा में शोरूम खोलेगी। इसके अलावा ओडीओपी के लिए हर जिले में भी शोरूम खोलने की योजना है। उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम व निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना को प्रोत्साहित करने के लिए गंगोत्री शोरूम को नया कलेवर दिया जाएगा। इसमें प्रदेश के सभी 70 जिलों के ओडीओपी उत्पादों की बिक्री होगी। जल्दी ही प्रदेश सरकार नोएडा में गंगोत्री का नया शोरूम खोलेगी।

सरकार के खास शोरूम गंगोत्री का संचालन उत्तर प्रदेश हस्तशिल्प विकास एवं विपणन निगम करती है। आधुनिक बाजार के अनुरूप गंगोत्री के प्रदर्शनकक्षों को नवीनीकृत किया जा रहा है। इसी कड़ी में सबसे पहले लखनऊ के शोरूम की शुरुआत की गई है। पचौरी ने कहा कि इन शोरूमों में गुणवत्तापरक हस्तशिल्प सहित विभिन्न उत्पादों का विपणन होगा, ताकि उपभोक्ता गंगोत्री से अपने मन पसंद उत्पाद खरीद सकें। उन्होंने कहा कि गंगोत्री प्रदर्शनकक्षों द्वारा मार्केटिंग की नई रणनीति बनाकर प्रदेश के हस्तशिल्प उत्पादों के प्रदर्शन और वितरण की दिशा में प्रभावी कार्य किया जा रहा है। विपणन निगम के इस प्रयास से प्रदेश के हस्तशिल्प के विपणन एवं प्रोत्साहन को नई दिशा मिलेगी और राज्य के हस्तशिल्पी आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बन सकेंगे।

पचौरी ने कहा कि स्थानीय कारीगरों को प्रोत्साहित करने के लिए हर जिले में ओडीओपी के शोरूम खोले जाएंगे। हस्तशिल्पियों को आगे बढ़ाने के लिए उनको रा-मटेरियल से लेकर विपणन तक की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इससे विदेशी मुद्रा भी अर्जित होगी। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कार्यक्रमों में उपयोग होने वाले उपहार आदि की वस्तुएं लघु उद्योग विभाग के शोरूमों से खरीद करने की व्यवस्था की जा रही है। इससे हस्तशिल्प कारीगरों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 1.40 करोड़ हस्तशिल्पी विभिन्न जनपदों में अपने उत्पादों को निर्मित कर रहे हैं। हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहित करने के लिए अब तक 32 हजार लोगों को ओडीओपी योजना के तहत कर्ज दिलाया जा चुका है। इसी सप्ताह शनिवार को वाराणसी में आयोजित होने वाली ओडीओपी समिट में 10 हजार शिल्पियों को दो करोड़ रुपये का कर्ज दिया जाएगा।

Similar questions