Hindi, asked by VanshBharti2006, 8 months ago


माउंट एवरेस्ट पर विजय पाने वाली किन्हीं दो भारतीय महिला पर्वतारोहियों के चित्र बनाते हुए
उनके जीवन के विषय में 100-150 शब्दों में लिखिए।
अथवा​

Answers

Answered by bhaskarkumarsimra
9

Answer:

1.बछेंद्री पाल

जन्म : 24 मई, 1954 (उत्तरकाशी, उत्तराखंड)

वर्तमान : ‘टाटा स्टील‘ कंपनी में पर्वतारोहण तथा अन्य साहसिक अभियानों की प्रशिक्षक

कार्यक्षेत्र : माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम भारतीय महिला

भारत की बछेंद्री पाल संसार की सबसे ऊंची चोटी ‘माउंट एवरेस्ट’ पर चढ़ने वाली प्रथम भारतीय महिला हैं. बछेंद्री पाल संसार के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर ‘माउंट एवरेस्ट’ की ऊंचाई को छूने वाली दुनिया की 5वीं महिला पर्वतारोही हैं. इन्होंने यह कारनामा 23 मई, 1984 के दिन 1 बजकर 7 मिनट पर किया था.

भारतीय अभियान दल के सदस्य के रूप में माउंट एवरेस्ट पर आरोहण के कुछ ही समय बाद इन्होंने इस शिखर पर चढ़ाई करने वाली महिलाओं की एक टीम के अभियान का सफल नेतृत्व किया. इसी प्रकार वर्ष 1994 में बछेंद्री ने महिलाओं के साथ गंगा नदी में हरिद्वार से कोलकाता तक लगभग 2,500 किमी लंबे नौका अभियान का नेतृत्व किया. हिमालय के गलियारे में भूटान, नेपाल, लेह और सियाचिन ग्लेशियर से होते हुए कराकोरम पर्वत-श्रृंखला पर समाप्त होने वाला लगभग 4,000 किमी लंबा अभियान भी इ­नके द्वारा इस दुर्गम क्षेत्र में ‘प्रथम महिला अभियान’ था.

2.सन्तोष यादव

. प्रस्तावना:

हमारे देश भारत में ऐसी प्रतिभाओं की कमी नहीं रही है, जिन्होंने अपने अदम्य साहस व आत्मबल से कुछ ऐसे कार्य कर दिखाये हैं, जिसे देखकर दांतों तले उंगली दबाये बिना नहीं रहा जा सकता है । ऐसी ही प्रतिभाओं में महिला पर्वतारोही सन्तोष यादव का नाम आता है ।

वह विश्व की सबसे कम उम्र वाली महिला हैं, जिन्होंने माउण्ट एवरेस्ट पर चढ़ने में सफलता अर्जित की । यद्यपि सन्तोष यादव, बछेन्द्रीपाल के बाद भारत की दूसरी तथा विश्व की दसवीं पर्वतारोही महिला हैं, जिन्होंने विश्व के सर्वोच्च शिखर पर चढ़ने में सफलता प्राप्त की है ।

2. जन्म परिचय एवं उपलब्धियां:

सन्तोष यादव के पिता का नाम सूबेदार रामसिंह यादव और माता का नाम श्रीमती चमेली देवी है । सन्तोष ने बी॰ए॰ की परीक्षा महारानी लक्ष्मीबाई जयपुर से 1980 में उत्तीर्ण की । सन्तोष को पर्वतारोहण का शौक बचपन से ही था । अत: इन्होंने सन् 1986 में उत्तर काशी से पर्वतारोहण का बुनियादी प्रशिक्षण भी लिया था ।

:

अगस्त 1989 में इन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर 9 देशों के 31 सदस्यों के नूनकुण्ड अभियान के अन्तर्गत 6600 मीटर ऊंचे व्हाइट पर्वत शिखर पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की । इसमें सन्तोष यादव सर्वप्रथम पहुंचने वाली प्रथम महिला थीं ।

1990 में काराकोरम शृंखला की सासर कागंरी पीक पर भारत ताईवान के संयुक्त तत्त्वाधान में 3 भारतीयों व 4 जापानियों ने पहुंचने में सफलता प्राप्त की । इस चोटी पर पहुंचने वाली सन्तोष यादव विश्व की सर्वप्रथम महिला थीं ।

सन् 1991 में कंचनजंघा शिखर पर सफलतापूर्वक चढ़ने के लिए सन्तोष को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में सबइंस्पेक्टर पर से इंस्पेक्टर पद पर पदोन्नत कर दिया । 25 जनवरी 2000 को इन्हें पद्‌मविभूषण से अलंकृत किया गया ।

अर्जेटाइना के एकोंन्वागुआ के पर्वत शिखर के पर्वतारोहण के लिए इनके नेतृत्व में प्रथम भारतीय दल जनवरी 1998 में भेजा गया । दो बार एवरेस्ट विजय करने के कारण इन्हें के॰के॰ बिड़ला फाउण्डेशन खेल के विशेष पुरस्कार देने की घोषणा की गयी । 19 अप्रैल 2001 को लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस द्वारा सन्तोष को सम्मानित किया गया ।

3. उपसंहार:

:

सन्तोष यादव दो बार विश्व की कम उम्र वाली माउण्ट एवरेस्ट पर फतेह पाने वाली महिला हैं । चार बार असफलता का मुंह देखकर भी इन्होंने हिम्मत नहीं हारी और 12 मई 1992 को दोपहर 12.30 बजे माउण्ट एवरेस्ट पर चढ़ने में सफल रहीं । सफलता साहसी लोगों के कदम चूमती है, यही वास्तविक सत्य है ।

If you satisfied then follow me.

Similar questions