Science, asked by amitasehgal1209, 7 months ago

मायोपिया क्या होता है हिंदी में बताइए मीनिंग​

Answers

Answered by Anonymous
2

Explanation:

मायोपिया क्या है?

मायोपिया को नज़दीकी के रूप में भी जाना जाता है। मायोपिया को आंखों के अपवर्तक विकार के रूप में परिभाषित किया जाता है। हाल के वर्षों में यह अधिक आम हो गया है। मायोपिया का सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि अत्यधिक कंप्यूटर उपयोग, आनुवांशिक पूर्वाग्रह, दृष्टि के निकट लंबे समय तक लंबे समय तक टेलीविजन या टेलीविजन के सामने लंबे समय तक खर्च करने से आंखों की थकान मायोपिया के प्रमुख कारण हैं।

आमतौर पर मायोपिया का कारण क्या होता है?

मायोपिया आम तौर पर तब होता है जब आंखों की लंबाई अत्यधिक लंबी होती है जो इसे लेंस की ध्यान केंद्रित करने वाली शक्तियों और आंखों के कॉर्निया से संबंधित बनाती है। इससे प्रकाश की किरणें सतह की बजाय रेटिना के सामने के हिस्से में एक बिंदु पर केंद्रित होती हैं। मायोपिया आमतौर पर बचपन के दौरान शुरू होता है। यदि आपके एक या दोनों माता-पिता के पास मायोपिया है, तो आप मायोपिया विकसित करने के उच्च जोखिम पर हैं। यदि उचित देखभाल नहीं की जाती है तो यह उम्र के साथ भी प्रगति और खराब हो जाती है।

मायोपिया के लिए उपचार:

कांटेक्ट लेंस या चश्मा पहने हुए मायोपिया या नज़दीकीपन का इलाज किया जा सकता है। हालांकि यह मायोपिया पूरी तरह से ठीक नहीं करता है, लेकिन यह बिजली को बढ़ने से रोकता है। यदि मायोपिया की आपकी डिग्री अधिक है, तो यह एक अपवर्तक सर्जरी का चयन करने के लिए सलाह दी जाती है। यह सर्जरी आमतौर पर कांटेक्ट या चश्मा की आवश्यकता को समाप्त करती है। एक्सीमर लेजर सबसे आम लेजर है जो दृष्टि को सही करने के लिए उपयोग किया जाता है। कांटेक्ट जाने की जरूरत नहीं है। इसे केवल पहना जा सकता है जब आप स्पष्ट दूरी दृष्टि चाहते हैं, जैसे मूवी देखते समय, चॉकबोर्ड को देखते हुए या ड्राइविंग करते समय।

Answered by jkaushal3gmailcom
0

Answer:

मायोपिया (जिसे निकटदर्शिता भी कहा जाता है) 40 वर्ष से कम आयु के लोगों में ख़राब दृष्टि का सबसे आम कारण है । हाल के वर्षों में इसकी व्यापकता खतरनाक तौर से बढ़ रही है ।

विश्व स्तर पर, शोध से पता चलता है कि वर्ष 2000 में, दुनिया की लगभग 25 प्रतिशत आबादी निकटदर्शि थी, लेकिन वर्ष 2050 तक, यह उम्मीद है कि विश्वभर में लगभग जनसंख्या के आधे लोग मायोपिया से ग्रस्त होंगे ।

Explanation:

hope it helps...

Similar questions