Hindi, asked by lomashkhemu, 6 months ago

महाभारत भाषा की विषय वस्तु व्रत के बारे में बताइए​

Answers

Answered by vikashupadhyay162
0

Answer:

bharat ki bhasha hindi h or hamare bharat me kul 22 bhasa h

Answered by crkavya123
0

Answer:

महाभारत भाषा की= संस्कृत भाषा है.

महाभारत की भाषा और सामग्री की चर्चा नीचे की गई है: भाषा: महाभारत संस्कृत भाषा में लिखा गया था (हालांकि अन्य भाषाओं में भी संस्करण हैं)। हालाँकि, महाभारत में प्रयुक्त संस्कृत वेदों की तुलना में कहीं अधिक सरल है।

Explanation:

महाभारत की भाषा और सामग्री पर नीचे चर्चा की गई है:

हिंदू धर्म में प्राचीन भारत के दो प्रमुख संस्कृत महाकाव्य, अन्य रामायण हैं। यह कुरुक्षेत्र युद्ध में चचेरे भाइयों के दो समूहों के बीच संघर्ष और कौरव और पांडव राजकुमारों और उनके उत्तराधिकारियों के भाग्य का वर्णन करता है।

इसमें दार्शनिक और भक्ति सामग्री भी शामिल है, जैसे कि चार "जीवन के लक्ष्य" या पुरुषार्थ (12.161) की चर्चा। महाभारत की प्रमुख कृतियों और कहानियों में भगवद गीता, दमयंती की कहानी, शकुंतला की कहानी, पुरुरवा और उर्वशी की कहानी, सावित्री और सत्यवान की कहानी, कच और देवयानी की कहानी, ऋष्यशृंग की कहानी और रामायण का एक संक्षिप्त संस्करण, जिसे अक्सर अपने आप में काम माना जाता है।

कुरुक्षेत्र में कृष्ण और अर्जुन, 18वीं-19वीं सदी की पेंटिंग।

परंपरागत रूप से, महाभारत के लेखक व्यास को जिम्मेदार ठहराया जाता है। इसके ऐतिहासिक विकास और संरचनागत परतों को जानने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। महाभारत का बड़ा हिस्सा शायद तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी सीई के बीच संकलित किया गया था, जिसमें सबसे पुराना संरक्षित भाग लगभग 400 ईसा पूर्व से अधिक पुराना नहीं था। महाकाव्य से संबंधित मूल घटनाएँ संभवतः 9वीं और 8वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बीच की हैं।पाठ संभवत: प्रारंभिक गुप्त काल (सी। चौथी शताब्दी सीई) तक अपने अंतिम रूप में पहुंच गया।महाभारत सबसे लंबी महाकाव्य कविता है जिसे "अब तक लिखी गई सबसे लंबी कविता" के रूप में वर्णित किया गया है। इसके सबसे लंबे संस्करण में 100,000 से अधिक श्लोक या 200,000 से अधिक व्यक्तिगत छंद पंक्तियाँ (प्रत्येक श्लोक एक दोहा है), और लंबे गद्य मार्ग हैं। कुल मिलाकर लगभग 1.8 मिलियन शब्दों में, महाभारत इलियड और ओडिसी संयुक्त की लंबाई का लगभग दस गुना है, या रामायण की लंबाई का लगभग चार गुना है।डब्ल्यू. जे. जॉनसन ने विश्व सभ्यता के संदर्भ में महाभारत के महत्व की तुलना बाइबिल, कुरान, होमर की कृतियों, ग्रीक नाटक, या विलियम शेक्सपियर की कृतियों से की है। भारतीय परंपरा के भीतर इसे कभी-कभी पांचवां वेद कहा जाता हैं।

भाषा: महाभारत संस्कृत भाषा में लिखा गया था (हालांकि अन्य भाषाओं में भी संस्करण हैं) हालांकि, महाभारत में प्रयुक्त संस्कृत वेदों की तुलना में कहीं अधिक सरल है।

सामग्री: इतिहासकार आमतौर पर महाभारत की सामग्री को दो व्यापक शीर्षकों के तहत वर्गीकृत करते हैं

कथा: इस खंड में कहानियाँ हैं

उपदेशात्मक: इस खंड में सामाजिक मानदंडों के बारे में निर्देश हैं, लेकिन इस खंड में कहानियां भी शामिल हैं और कथा में अक्सर एक सामाजिक संदेश होता है। हालाँकि, आम तौर पर इतिहासकार इस बात से सहमत हैं कि महाभारत एक नाटकीय, चलती कहानी थी, और यह कि उपदेशात्मक अंश संभवतः बाद में जोड़े गए थे।

दिलचस्प बात यह है कि पाठ को इतिहास के रूप में वर्णित किया गया है। शब्द का शाब्दिक अर्थ है "इस प्रकार यह था" यही कारण है कि इसे आम तौर पर "इतिहास" के रूप में अनुवादित किया जाता है, इतिहासकार संदेह में हैं कि युद्ध वास्तव में हुआ था या नहीं, जो कि

महाकाव्य में वांछनीय। कुछ इतिहासकारों का मानना है कि रिश्तेदारों के बीच एक वास्तविक संघर्ष की स्मृति को कथा में संरक्षित किया गया था जबकि अन्य बताते हैं कि लड़ाई का कोई अन्य प्रामाणिक प्रमाण नहीं है।

अधिक जानकारी प्राप्त करें

https://brainly.in/question/24436289

https://brainly.in/question/24358907

#SPJ3

Similar questions