Hindi, asked by s15097bsakshi09438, 5 months ago

महाभारत के प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
1. दुर्योधन भीम को क्यों मारना चाहता था इसके लिए उसने क्या षड्यंत्र रचा?
2.कुंती को दुर्वासा ऋषि ने क्या उपदेश( मंत्र ) दिया कुंती के पुत्रों के नाम लिखिए।
3.इंद्र ने कर्ण के साथ क्या छल किया ? छल के बाद इंद्र ने कर्ण की क्या सहायता की?
4. कर्ण को किसने और क्या श्राप दिया ?
5. अंबा विष्णु देव क्यों बदला लेना चाहती थी ?: इसके लिए वह सहायता मांगने किसके पास गई.

Answers

Answered by sangamsurendras
0

Answer:

१.दुर्योधन भीम को मारना चाहता था क्योंकि वह भीम से जलता था।

उसने इसके लिए भीम को अपने भाइयों( दुर्योधन के) के साथ पानी में डूबा ना चाहा।

२. कुंती के पुत्रों को नाम - युधिष्ठिर, अर्जुन और भीम मद्री के पुत्र - नकुल, सहदेव

३. इंद्र भिकारी के रूप में कर्ण से उसके जन्मजात कवच और कुंडल लेने आए थे। ताकि कर्ण की शक्ति काम हो जाए। छल के बाद इंद्र ने कर्ण को एक ' शक्ति ' नामक शस्त्र दिया। उस शस्त्र का उपयोग कर्ण केवल एक ही बार कर सकता था। उस शस्त्र का इस्तेमाल कर्ण ने घटोत्कच को मारने के लिए किया।

४. कर्ण को परशुराम ने शाप दिया की एन वक्त कर कर्ण के रथ का पहिया जमीन में धस जाएगा।

५.

Answered by sushantpandey975
0

Answer:

पहला उत्तर- दुर्योधन भीम को इसलिए मारना चाहता था क्योंकि भीम सभी पांडवों में सबसे बलशाली था और उसके मर जाने के बाद पांडव थोड़े से कमजोर हो जाते।

दूसरा उत्तर- ऋषि दुर्वासा ने अपनी खूब सेवा कुंती द्वारा देख उनको एक मंत्र दिया जिससेकिसी भी भगवान का ध्यान करते उनके सामान एक पुत्र हो जाता। कुंती के पुत्रों का नाम था युधिष्ठिर भीम एवं अर्जुन।

तीसरा उत्तर- इंद्र यह जानते थे कि करण जब नहा कर निकलता तब उससे कोई कुछ भी मांगता तो वह दे देता इसी चाल का इस्तेमाल करते हुए इंद्रदेव ने उस का कवच और कुंडल मांग लिया। छल के बाद इंद्र ने सूर्य देव के कहने पर बस एक बार शक्तिबाण चलाने की शिक्षा दे दी।

चौथा उत्तर- करण परशुराम के शिष्य थे और परशुराम सिर्फ ब्राह्मणों को शिक्षा देते थे कणर्न उनसे यह झूठ बोल कर शिक्षा ग्रहण की और यह पता चलने पर परशुराम जी ने उसे शराप दिया कि अवसर आने पर तुम सारी शिक्षा भूल जाओगे।

पांचवा उत्तर- काशी नरेश की बेटी अंबाका स्वयंवर रचाया गया तब वहां भीष्म पितामह पहुंच गए और उन्होंने जबरन अंबा को अपने साथ ले जाने की कोशिश की क्योंकि उनका कहना था कि काश इन की बेटियां हमेशा से हस्तिनापुर के राजकुमारों के साथ शादी करती आई है। लेकिन अंबा शैले नरेश को अपना पति मन ही मन मान चुकी थी जब उन्होंने यह बात भीष्म पितामह को बताई तो उन्होंने उसे जाने दिया सेल नरेश के पास लेकिन शल्य नरेश ने उसे ठुकरा दिया तो वहभीष्म पितामह को इसका गुनहगार ठहरानेलगी और यह शपथ ली थी उनसे बदला लेंगे।और इसके लिए उन्होंने उनके गुरु परशुराम जी से मदद मांगी।

Explanation:

IF IF YOU LIKE MY ANSWER PLEASE MARK ME AS BRAINLIST ❤️❤️

Similar questions