Hindi, asked by imleshbairagi1434, 14 hours ago

'महँगी होती उपचार व्यवस्था' विषय पर एक आलेख लिखिए​

Answers

Answered by shishir303
0

             महँगी होती उपचार व्यवस्था (आलेख)

महंगी होती उपचार व्यवस्था आज हमारे समाज की एक कड़वी सच्चाई है। आज मेडिकल क्षेत्र एक बड़ा व्यवसाय बन चुका है, जहाँ पर बड़े-बड़े अस्पताल केवल पैसा कमाने के उद्देश्य से खुल चुके हैं। आजकल के डॉक्टरों में सेवा भावना कम और धन भावना अधिक है। इसी कारण जल्दी अमीर बनने की ओर उन्हें अधिक धन कमाने के लिए प्रेरित करती है और वह इसका अपने इस उद्देश्य की पूर्ति महंगे उपचार प्रक्रिया द्वारा पूरी करते हैं।  

आज किसी अच्छे अस्पताल में भर्ती होने पर चंद दिनों में लाखों रुपए का बिल बन जाना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। डॉक्टरों में संवेदना खत्म होने लगी है। मरीज के मर जाने पर भी वह मरीज के रिश्तेदार को नहीं बताते और एक-दो दिन तक शव रख कर अपना बिल बढ़ाते रहते हैं, ऐसा कई बार सुनने में आया है। डॉक्टर अनावश्यक टेस्ट लिखते हैं, जिसमें उनका लेबोरेटरी में पहले से कमीशन तय होता है। इसी कारण इन सब का बोझ आम जनता पर पड़ता है और उपचार व्यवस्था महंगी होती जा रही है।  

आज अच्छा उपचार कराना आम आदमी और गरीब के वश की बात बिल्कुल भी नहीं रही है। मेडिकल व्यवसाय पूरी तरह मेडिकल माफिया के नियंत्रण में पहुंच गया है, जिनका उद्देश्य केवल धन कमाना है, इस कारण उपचार व्यवस्था महंगी होती जा रही है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○  

Similar questions