Hindi, asked by gaudanijenil497, 10 days ago

महाजन प्रिया जाट समाज और खोज ​

Answers

Answered by sivraj46
1

Explanation:

आज से जाटों का आंदोलन पर भरतपुर धौलपुर के जाटों के पक्ष में है सर्वे रिपोर्ट

गांवछोंकरवाड़ा में बुधवार को ओबीसी में आरक्षण की मांग को लेकर जाट समाज की महापंचायत भरतपुर-धौलपुर जाट आरक्षण संघर्ष समिति संयोजक नेमसिंह फौजदार के नेतृत्व में आयोजित हुई। जिसमे समाज के लोगों के फैसले के बाद 8 जून से आंदोलन का बिगुल मथुरा-भरतपुर हाइवे पर गांव रारह के निकट बजा दिया जाएगा। जाट महापंचायत में निर्णय लिया गया है कि सरकार या तो आरक्षण दे नहीं तो सड़क मार्ग, रेलवे मार्ग सहित बिजली, पानी और सभी जगहों को बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि सरकार हर बार समाज को गुमराह करती रही है। लेकिन अब सरकार के झूठे वायदों के जाल में समाज नहीं आएगा। इस बार आर-पार की लड़ाई के लिए समाज एकजुट हो चुका है। संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह ने बताया की अगस्त 2015 में हाईकोर्ट ने भरतपुर-धौलपुर के जाटों को ओबीसी आरक्षण से वंचित कर दिया था। जिसके बाद गत फरवरी 2016 में सरकार के साथ समझौता के बाद आंदोलन स्थगित हुआ था

शेष|14 पर

आरक्षण की मांग...

लेकिनआज ओबीसी आयोग द्वारा सर्वे रिपोर्ट पूरी करने और सरकार को सौंपने का काम कर दिया है, लेकिन सरकार की मंशा आरक्षण देने की नहीं है। महापंचायत में निर्णय लिया गया है की इस बार सरकार के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं होगा, सिर्फ लड़ाई होगी वह भी करो या मरो की नीति के आधार पर। भरतपुर के जाटों के आंदोलन में पूरे राजस्थान के जाट समाज के साथ साथ हरियाणा, उत्तर प्रदेश के अलावा कई प्रांतों की जाट समाज साथ देंगे। इस अवसर पर महापंचायत का संचालन नेमी सिंह चौधरी सरपंच छोंकरवाड़ा ने किया एवं अध्यक्षता पूर्व सरपंच हुकम सिंह ने की एवं रिटायर्ड शिक्षक मिट्ठू सिंह ने अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर समाजसेवी शिवसिंह चौधरी, रॉयल जाट फैंस क्लब सदस्य बबलू एवं विष्णु सहित वक्ताओं ने अपने विचार रखे।

{ वर्ष 1919 की जनगणना में माना गया कि भरतपुर धौलपुर जिले से जाटों का बड़ी संख्या में पलायन हुआ। पलायन वहीं होता है, जहां आर्थिक और सामाजिक स्थिति अच्छी नहीं होती।

{ 24.85 प्रतिशत जनसंख्या होने के बाद भी सरकारी नौकरियों में रोजगार 0.5 प्रतिशत है। क्लास वन कैटेगरी में एक प्रतिशत हिस्सा है। आय का प्रमुख स्त्रोत खेती होने के बाद भी तीन प्रमुख कृषि उपज मंडियों में कुल 1100 प्रतिष्ठानों में से 53 प्रतिष्ठान जाटों के हैं।

{ बाबरनामा में जाटों को आदिवासियों के समकक्ष बताया गया है। वर्ष 1901 1991 की जनगणना में जाटों को गूजर माली के समान माना गया। सवर्णों के मुकाबले जाट आज भी सामाजिक दृष्टि से पिछड़े हैं।

{ भरतपुर धौलपुर में जाट रियासत होने के बाद भी जाटों को राज्य में विशेषाधिकार प्राप्त नहीं था। जाटों से भी अन्य जातियों के किसानों भी भांति लगान वसूला जाता था।

{ सन् 1931 की जनगणना में बताया है कि जाटों में बाल विवाह की कुरीति थी तथा विवाह के संबंध में कोई कठोर प्रतिबंध लागू नहीं थे। आजादी के बाद के दो-तीन दशकों तक जाटों में बाल विवाह, नाता प्रथा एवं जादू, टोना-टोटका आदि की प्रथा थी।

{ आय का प्रमुख साधन खेती है। 90 प्रतिशत जाट कृषि एवं पशुपालन से जुडे़ हुए हैं। सन् 2010-11 कृषि गणना के अनुसार भरतपुर में एक हैक्टेयर के कम जोतो की संख्या 1,44,609 तथा 10 हैक्टेयर की जोतों की संख्या 1676 थी। राजस्थान सांख्यिकी रिपोर्ट 1995 1991 में जाट बाहुल जिलों में सबसे अधिक लघु कृषक भरतपुर में थे।

{ वर्ष 1991 1997 की जनगणना में शैक्षणिक स्तर पुरुषों में 16 प्रतिशत महिलाओं में 5 प्रतिशत था।

{ बीपीएल सर्वे 1997 के अनुसार ग्रामीण परिवार 2.49 लाख थे, जिसमें 45 हजार 869 जाट परिवार बीपीएल थे। जनसंख्या घनत्व 326 जनसंख्या प्रति वर्ग किलोमीटर है। अस्सी प्रतिशत जाट किसान ऋणग्रस्त हैं।

सिर्फ भास्कर में भरतपुर धौलपुर में 556 गांवों के 13 हजार 858 जाट परिवारों कीे सर्वे रिपोर्ट

भुसावर. छोंकरवाड़ा में महापंचायत में मौजूद जाट समाज के लोग।

खबरें और भी हैं...

मोदी की काशी में BJP को करारा झटका : बनारस में जिला पंचायत सदस्य की 40 सीटों में BJP महज 8 पर जीती, 13 पर सपा ने कब्जा किया

बनारस में जिला पंचायत सदस्य की 40 सीटों में BJP महज 8 पर जीती, 13 पर सपा ने कब्जा किया

देश

शेयर

बंगाल में हिंसा का असर : BJP नेता हेमंत बिस्व सरमा का दावा- TMC के हमलों से डरे पार्टी कार्यकर्ता जान बचाने के लिए असम आ रहे

BJP नेता हेमंत बिस्व सरमा का दावा- TMC के हमलों से डरे पार्टी कार्यकर्ता जान बचाने के लिए असम आ रहे

देश

शेयर

ICMR की नई एडवाइजरी : कोरोना पॉजिटिव का दोबारा RT-PCR टेस्ट न किया जाए, एक से दूसरे राज्य जाने पर भी जांच की जरूरत खत्म हो

कोरोना पॉजिटिव का दोबारा RT-PCR टेस्ट न किया जाए, एक से दूसरे राज्य जाने पर भी जांच की जरूरत खत्म हो

देश

शेयर

देश में पहली बार 8 शेर कोरोना पॉजिटिव : हैदराबाद के जू में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद हुआ शेरों का RT-PCR,

Similar questions