History, asked by Surajdhakad302, 6 months ago

महोम्मद तुगलक राजगद्दी पर कब बैठा था।

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

गयासुद्दीन तुगलक कौन था...

यह दिल्ली सल्तनत पर तुगलक वंश की स्थापना करने वाला प्रथम शासक था। इसका पूर्व नाम गाजी मलिक था, जिसने दिल्ली सल्तनत के सिंहासन पर बैठने के बाद अपना नाम गयासुद्दीन कर लिया।

गयासुद्दीन का शासनकाल कब से कब तक रहा...

गयासुद्दीन 8 सितंबर 1320 को यह दिल्ली की गद्दी पर बैठा और अगले पांच वर्ष तक शासन किया।

गयासुद्दीन ने अपने नाम के साथ गाजी शब्द क्यों जोड़ा था...

वह पहला एेसा शासक था, जिसने अपने नाम के साथ गाजी शब्द (काफिरों का वध करने वाला) जोड़ा था। इसे तुगलक गाजी भी कहते थे। उसने मंगोलों के 23 आक्रमण विफल किए थे।

सुल्तान बनने के पहले गयासुद्दीन की पद पर था...

सुल्तान बनने के पहले गयासुद्दीन खिलजी वंश के अंतिम शासक कुतबुद्दीन मुबारक शाह खिलजी के शासनकाल में उत्तर-पश्चिमी सीमान्त प्रांत का शक्तिशाली गवर्नर हुआ करता था।

गयासुद्दीन की रस्म-ए-मियान की नीति क्या थी...

गयासुद्दीन ने अपनी आर्थिक नीति का आधार संयम, सख्ती और नरमी का संतुलन बनाया, जिसे रस्म-ए-मियान अर्थात 'मध्यपंथी नीति कहा गया। गयासुद्दीन ने मध्यवर्ती जमींदारों, विशेष रूप से मुकद्दम तथा खूतों को उनके पुराने अधिकार लौटा दिए। उसने अमीरों की भी भूमि पुन: लौटा दी।

गयासुद्दीन के समय लगान कितना निर्धारित किया गया...

वह दानी स्वभाव का होने के साथ जनकल्याणकारी कार्यों को कराने में दिलचस्पी रखता था। उसने लगान के रूप में उपज का 1/10 या 1/12 हिस्सा ही लेने का आदेश जारी कराया।

गयासुद्दीन की सिंचाई व डाक व्यवस्था पर प्रकाश डालिए ...

उसने सिंचाई के लिए कुओं एवं नहरों का निर्माण करवाया। सम्भवत: नहर का निर्माण करवाने वाला वह प्रथम सुल्तान था। गयासुद्दीन की डाक व्यवस्था बहुत श्रेष्ठ थी। न्याय व्यवस्था के अन्तर्गत उसने एक न्याय विभाग का निर्माण करवाया।

गयासुद्दीन का सैनिकों के प्रति व्यवहार कैसा था ..

बरनी के अनुसार सुल्तान अपने सैनिकों के साथ पुत्रवत व्यवहार करता था। उसकी सेना में गिज, तुर्क, मंगोल, रूमी, ताजिक, खुरासानी, मेवाती एवं दोआब के राजपूत सैनिक शामिल थे।

गयासुद्दीन के दक्षिण पर पहले हमले का परिणाम क्या रहा ...

गयासुद्दीन ने 1321 ई. में वारंगल पर आक्रमण किया, लेकिन वहां के काकतीय राजा प्रताप रुद्रदेव को पराजित करने में असफल रहा।

दक्षिण पर दूसरे हमले का परिणाम क्या रहा

गयासुद्दीन ने 13२३ ई में द्वितीय अभियान के अन्तर्गत शाहजादे 'जौना खां (मुहम्मद बिन तुगलक) को दक्षिण भारत में सल्तनत के प्रभुत्व की पुन:स्थापना के लिए भेजा।

दक्षिण के को जीतने में कौन सफल रहा...

गयासुद्दीन के भतीजे जौना खां जो बाद में मुहम्मद तुगलक के नाम से प्रसिद्ध हुआ उसने वारंगल के काकतीय एवं मदुरा के पाण्ड्य राज्यों को जीतकर दिल्ली सल्तनत में शामिल कर लिया। इस प्रकार गयासुद्दीन के समय में ही सर्वप्रथम दक्षिण के राज्यों को दिल्ली सल्तनत में मिलाया गया।

Answered by jnarayan
0

1325-1351 ई के बीच राजगद्दी पर बैठा था

Similar questions