Hindi, asked by niladharsoni, 5 hours ago

महानदी की मुख्य सहायक नदी​

Answers

Answered by mandaviyadav2014
2

Answer:

छत्तीसगढ़ में महानदी के तट पर धमतरी, कांकेर, चारामा, राजिम, चम्पारण, आरंग, सिरपुर, शिवरी नारायण और उड़ीसा में सम्बलपुर, बलांगीर, कटक आदि स्थान हैं तथा पैरी, सोंढुर, शिवनाथ, हसदेव, अरपा, जोंक, तेल आदि महानदी की प्रमुख सहायक नदियाँ हैं।

Answered by MVB
0

Answer: सिवनाथ, जोंक, हसदेव, मांड, इब, ओंग और तेल

Explanation:

महानदी बेसिन 141,589 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है जो देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 4.3% है।

महानदी छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले लगभग 851 किमी तक बहती है। महानदी छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर जिले में नगरी टाउन के पास फरसिया गांव से 6 किमी दूर 457 मीटर की ऊंचाई पर है।

इसकी मुख्य सहायक नदियाँ सिवनाथ, जोंक, हसदेव, मांड, इब, ओंग और तेल हैं। नदी पहले उत्तर में बहती है और रायपुर में बहती है। बिलासपुर के बाद, यह इसकी प्रमुख सहायक नदी सिवनाथ से जुड़ जाता है।

उसके बाद नदी पूर्व की ओर बहती है और जोंक, हसदेव नदियों से जुड़ती है और ओडिशा पहुंचती है। ओडिशा के संबलपुर के पास, दुनिया का सबसे बड़ा बांध हीराकुंड बांध इसके पानी को अवरुद्ध करता है, जो लामडुंगरी और चांडीली डूंगुरी पहाड़ियों के बीच फैला है। ओडिशा के धौलपुर पहुंचने के बाद, नदियाँ पूर्वी घाट की ओर लुढ़कती हैं और सतकोसिया कण्ठ से गुजरती हैं। कण्ठ को पार करने के बाद यह ओडिशा के मैदानी इलाकों से मिलती है और कटक पहुँचती है। कटक शहर में प्रवेश करने से पहले, यह काठजोरी नामक एक बड़ी वितरिका को छोड़ देता है। इन दो चैनलों के बीच कटक स्थित है। काठजोरी फिर कुआखाई, देवी और सुरुआ जैसी कई धाराओं को फेंक देता है और जोतदार नदी बन जाती है, जो पुरी जिले में प्रवेश करने के बाद बंगाल की खाड़ी में गिरती है। महानदी की मुख्य धारा पाइका, बिरुपा, चितरतला, गेंगुटी और नन जैसी कई वितरिकाओं में विभाजित हो जाती है। ये सभी वितरक महानदी डेल्टा का निर्माण करते हैं जो भारत के सबसे बड़े डेल्टाओं में से एक है। महानदी नदी, जगतसिंहपुर के फाल्स पॉइंट पर पारादीप के पास कई चैनलों के माध्यम से बंगाल की खाड़ी में गिरती है।

महानदी पूर्व की ओर बहने वाली प्रमुख प्रायद्वीपीय नदियों में से एक है जो बंगाल की खाड़ी में गिरती है।प्रायद्वीपीय नदियों में जल क्षमता की दृष्टि से महानदी का गोदावरी नदी के बाद दूसरा स्थान है। बंगाल की खाड़ी में गिरने वाली नदी की कुल लंबाई 851 किमी है, जिसमें से 357 किमी छत्तीसगढ़ में और 494 किमी उड़ीसा में स्थित है।

Hope it helps!

Similar questions