Hindi, asked by ss2138796, 4 months ago

महानदी का प्राचीन नाम क्या है इससे संबंधित जानकारी देते हुए इसके धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व को स्पष्ट कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
48

महानदी का प्राचीन नाम चित्रोत्पला था, उसको महानंदा तथा नीलोत्पला के नाम से भी जाना जाता था।

⏩  महानदी छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में बहने वाली एक प्रमुख नदी है, इसका उद्गम स्थल छत्तीसगढ़ के रायपुर के निकट धमतरी जिले में सिहावा पर्वत श्रंखला से होता है। वहाँ से ये नदी छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में बहते हुए बंगाल की खाड़ी में गिरती है। इस प्रवाह दक्षिण से उत्तर की ओर होता है।

महानदी का धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व है। यह नदी भी भारत की अन्य प्रमुख नदियों की तरह एक पूज्यनीय नदी है। ये नदी छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में जहाँ-जहाँ से नदी बहती है। वहाँ-वहाँ इसके तट पर अनेक प्रमुख मंदिर स्थित हैं, जिनमें लक्ष्मण मंदिर, गंधेश्वर मंदिर, राजिम मंदिर आदि के नाम प्रमुख हैं। इस नदी का इतिहास बेहद पुराना रहा है और पुराणों में महानदी का वर्णन मिलता है।

महानदी के तट पर अनेक धार्मिक नगर बसे, जिनमें राजिम, मल्हार, शिवरीनारायण, चंद्रपुर, संबलपुर, शिरपुर जैसे नगरों के नाम प्रमुख हैं। इन नगरों में अनेक प्रसिद्ध मंदिर रहे हैं, जिनमें सिरपुर का गंधेश्वर मंदिर, रुद्री का रुद्रेश्वर मंदिर, खरौद का लक्ष्मणेश्वर मंदिर, शिवरीनारायण का भगवान नारायण का मंदिर, महेश्वर का महादेव मंदिर, मल्हार का पातालेश्वर मंदिर आदि प्रसिद्ध हैं।

महानदी के किनारे अनेक नगरों के रूप में सभ्यता फली-फूली जिसने नदी सभ्यता को जन्म दिया। छत्तीसगढ़ में मुख्य रूप से ये नदी सभ्यता फली-फूली।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by sahilraina815
5

Answer:

This app is very briantly

Similar questions