Hindi, asked by aakankshachhillar, 3 months ago

mahabharat yuddh kyon hua​

Answers

Answered by arifahkhatun
2

\boxed{\texttt{\fcolorbox{Red}{aqua}{Hey Mate}}}

The Kurukshetra War, also called the Mahabharata War, is a war described in the Hindu epic poem Mahābhārata. The conflict arose from a dynastic succession struggle between two groups of cousins, the Kauravas and Pandavas, for the throne of Hastinapura

कुरुक्षेत्र युद्ध, जिसे महाभारत युद्ध भी कहा जाता है, हिंदू महाकाव्य कविता महाभारत में वर्णित एक युद्ध है। संघर्ष चचेरे भाई के दो समूहों के बीच एक वंशवादी उत्तराधिकार संघर्ष से उत्पन्न हुआ हस्तिनापुर के सिंहासन के लिए कौरव और पांडव के बीच !

BE BRAINLY

Answered by Anonymous
1

hello:-

क्यों हुआ था महाभारत का यह युद्ध? कुरुक्षेत्र में कौरवों और पाण्डवों के मध्य कुरु साम्राज्य के सिंहासन की प्राप्ति के लिए युद्ध लड़ा गया था। हालांकि युद्ध लड़े जाने के और भी कई कारण थे। कहते हैं कि यदि कौरव पांडवों को पांच गांव दे देते तो युद्ध नहीं होता।

कैसे हुआ था महाभारत का युद्ध?

महाभारत के युद्ध में रथ, घोड़े, हाथी, ऊंट के अलावा कहते हैं कि वायुयान का भी उपयोग किया गया था। अस्त्र और शस्त्र दोनों ही अलग अलग प्रकार के घातक हथियार थे। 'अस्त्र' उसे कहते थे, जो किसी मंत्र या किसी यंत्र द्वारा संचालित होते थे और 'शस्त्र' उसे कहते थे, जो हाथों से चलाए जाते थे। अस्त्रों को मंत्रों द्वारा दूरी से फेंकते थे, जैसे पाशुपतास्त्र, ब्रह्मास्त्र, गरुड़ास्त्र आदि। उक्त सभी को दिव्यास्त्र कहते थे। शस्त्रों को हाथ से भी चलाया जाता था। शस्त्र दो प्रकार के होते थे यंत्र शस्त्र और हस्त शस्त्र।

hope it helps....

Similar questions