History, asked by amitsharma2006, 8 months ago

Mahan Bharat ka Nirman essay in Hindi ​

Answers

Answered by manasvi55
4

Answer:

see if it helps..........

Attachments:
Answered by dackpower
1

महान भारत का निर्माण निबंध

Explanation:

25 सितंबर 2014 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन ग्रेट इंडिया अभियान शुरू किया, जो हमारी सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है, जिसका उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना है जो वर्तमान में जीडीपी में लगभग 16 प्रतिशत का योगदान देता है और लक्ष्य 2022 तक इसे 25% तक ले जाना है। मेक इन इंडिया अर्थव्यवस्था के 25 क्षेत्रों जैसे ऑटोमोबाइल, खनन, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि पर केंद्रित है। विनिर्माण पर यह जोर कई उद्देश्यों को पूरा करेगा। पहला, यह 10 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा। दूसरा, यह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बढ़ावा देगा जिससे विकास होगा। तीसरा, यह विभिन्न उत्पादों के आयात को कम करेगा इसलिए यह हमारे व्यापार घाटे पर दबाव को कम करेगा। चौथा, यह हमारे निर्यात में वृद्धि करेगा और अंत में, यह देश में नवीनतम तकनीकों को लाने में मदद करेगा।

यह अत्यधिक लाभकारी कार्यक्रम भारत के प्रचलित श्रम कानूनों, लालफीताशाही जैसी कई चुनौतियों का सामना करता है, जो बड़ी परियोजना, कम प्रौद्योगिकी और खराब परिवहन प्रणाली के लिए पर्यावरणीय मंजूरी प्रदान करता है।

सरकार ने देश में कारोबार करने में आसानी को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। पहली बार निवेशकों का मार्गदर्शन करने के लिए नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाया जा रहा है। इसके अलावा, इन पहलों का सरकार की अन्य पहलों जैसे कौशल भारत, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया आदि के साथ बहुत जुड़ाव होना चाहिए।

अभियान ने पहले ही काफी सफलता हासिल कर ली है और अगर यह उसी गति से आगे बढ़ता है तो यह निश्चित रूप से भारत को एक विनिर्माण क्षेत्र में बदल देगा और हमारी अर्थव्यवस्था में सुधार करेगा।

Learn More

मेरा भारत महान

https://brainly.in/question/4537012

Similar questions