English, asked by Murrsaid7425, 1 day ago

Mahatama gandhi ke sapno ka bharat

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Answered by shyam9922427739
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Answer:

swach bharat mahatma Gandhi ke Sarno ka bharat clean india

Answered by prithvi007singh007
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                                 "Bapu" ke sapno ka bharat

गाँधी जी ने अपनी प्रसिद्ध कृति 'मेरे सपनो का भारत' में लिखा है "मैं भारत को स्वतन्त्र और बलवान बना हुआ देखना चाहता हूँ। भारत का भविष्य पश्चिम के उस रक्त−रंजित मार्ग पर नहीं है जिस पर चलते−चलते पश्चिम अब स्वयं थक गया है। पाश्चात्य सभ्यता का मेरा विरोध असल में उस विचारहीन और विवेकहीन नक़ल का विरोध है, जो यह मानकर की जाती है कि एशिया−निवासी तो पश्चिम से आने वाली हरेक चीज की नक़ल करने जितनी ही योग्यता रखते हैं। यूरोपीय सभ्यता बेशक यूरोप के निवासियों के लिए अनुकूल है, लेकिन यदि हमने उसकी नक़ल करने की कोशिश की, तो भारत के लिए उसका अर्थ अपना नाश कर लेना होगा। मैं साहसपूर्वक यह कह सकता हूँ कि जिन शारीरिक सुख−सुविधाओं के वे गुलाम बनते जा रहे हैं उनके बोझ से यदि उन्हें कुचल नहीं जाना है, तो यूरोपीय लोगों को अपना दृष्टिकोण बदलना पड़ेगा। संभव है मेरा यह निष्कर्ष गलत हो, लेकिन यह मैं निश्चयपूर्वक जानता हूँ कि भारत के लिए इस सुनहरे मायामृग के पीछे दौड़ने का अर्थ आत्मनाश के सिवा और कुछ न होगा। हमें अपने हृदयों पर एक पाश्चात्य तत्वनाश का यह बोध वाक्य अंकित कर लेना चाहिये 'सादा जीवन उच्च चिन्तन'।" गाँधी जी ने राजनेताओं और कथित समाजसेवियों को लक्ष्य करते हुए स्पष्ट रूप से लिखा है "आज तो यह निश्चित है कि हमारे लाखों−करोड़ों लोगों के लिए सुख−सुविधाओं वाला जीवन संभव नहीं है और हम मुट्ठी भर लोग, जो सामान्य जनता के लिए चिन्तन करने का दावा करते हैं, सुख−सुविधाओं वाले उच्च जीवन की निरर्थक खोज में उच्च चिन्तन को खोने का जोखिम उठा रहे हैं।"

गाँधी जी के उपरोक्त विचारों से स्पष्ट है कि वे पाश्चात्य सभ्यता और नीतियों के दुष्प्रभावों को भलीभांति समझते थे। उसके मुकाबले में उन्हें भारत का सादा रहन−सहन और परोपकारी नीतियाँ कहीं अधिक उन्नत दिखाई देती थीं। परन्तु दुर्भाग्य से आजादी के बाद से भारत में जिस तेजी से पाश्चात्य सभ्यता ने पाँव पसारे हैं उतनी तेजी से तो तब नहीं पसारे थे जब यहाँ अंग्रेजी शासन था। भौतिकता की अन्धी दौड़ में भागते समाज में आज नैतिकता का कोई मूल्य ही नहीं रह गया है। वे लोग आज अति पिछड़े हुए समझे जाते हैं जो 'सादा जीवन उच्च चिन्तन' को अपने जीवन में धारण करने का प्रयास करते हैं। अब तो उन्हें अकर्मण्य और आलसी तक की संज्ञा भी दी जाने लगी है। गाँधी जी की दृष्टि में "भारत अपने मूल स्वरूप में कर्मभूमि है, भोगभूमि नहीं।" परन्तु आज हमारा प्रत्येक प्रयास भारत को भोगभूमि बनाने पर ही केन्द्रित रहता है। भोगवादी संस्कृति मनुष्य के पतन का मार्ग किस तरह से प्रशस्त करती है, इसके अनगिनत उदाहरणों से इतिहास के पन्ने भरे पड़े हैं।

लम्बे समय तक सत्ता सुख भोगने की चाहत में शुरू हुई वोट बैंक की राजनीति ने भारतीय संविधान में अब तक जितने परिवर्तन किये हैं उनसे संविधान सम्बन्धी गाँधी जी की मूल अवधारणा एक तरह से नष्ट ही हुई है। उनका कथन था "मैं ऐसे संविधान की रचना करवाने का प्रयत्न करूंगा, जो भारत को हर तरह की गुलामी और परावलम्बन से मुक्त कर दे। मैं ऐसे भारत के लिए कोशिश करूँगा, जिसमें गरीब से गरीब लोग भी यह महसूस करेंगे कि यह उनका देश है। जिनके निर्माण में उनकी आवाज का महत्व है। मैं ऐसे भारत के लिए कोशिश करूँगा, जिसमें ऊँचे और नीचे वर्गों का भेद नहीं होगा और जिसमें विविध सम्प्रदायों में पूरा मेलजोल होगा। ऐसे भारत में अस्पृश्यता के या शराब और दूसरी नशीली चीजों के अभिशाप के लिए कोई स्थान नहीं हो सकता। ऐसे सब हितों का जिनका करोड़ों मूक लोगों से कोई विरोध नहीं है, पूरा सम्मान किया जायेगा, फिर वे हित देशी हों या विदेशी। यह है मेरे सपनों का भारत।"  

स्वराज्य के सन्दर्भ में गाँधी जी का बड़ा ही स्पष्ट, सार्थक और तर्कसंगत चिन्तन था। उनके शब्दों में "स्वराज्य एक पवित्र शब्द है, वैदिक शब्द है, जिसका अर्थ आत्म−शासन और आत्म−संयम है। अंग्रेजी शब्द 'इंडिपेंन्स' अक्सर सब प्रकार की मर्यादाओं से मुक्त निरंकुश आजादी या स्वच्छन्दता का अर्थ देता है। वह स्वराज्य शब्द में नहीं है। आखिर स्वराज्य निर्भर करता है हमारी आन्तरिक शक्ति पर, बड़ी से बड़ी कठिनाइयों से जूझने की हमारी ताकत पर। सच पूछो तो वह स्वराज्य, जिसे पाने के लिए अनवरत प्रयत्न और बचाए रखने के लिए सतत जागृति नहीं चाहिए, स्वराज्य कहलाने के लायक ही नहीं है।" आजादी के बाद से हम गाँधी जी के स्वराज्य से परे 'इंडिपेंन्स' की दिशा में ही निर्वाध गति से बढ़ते चले जा रहे हैं। परिणामस्वरूप देश में भ्रष्टाचार, स्वेच्छाचार, अपराध और भीड़जनित हिंसा का ग्राफ तीव्र गति से बढ़ रहा है। शासन−प्रशासन का भय भी लोगों में अब धीरे−धीरे समाप्त हो रहा है। जिन गाँधी जी के जन्म−दिवस (2 अक्टूबर) को पूरा विश्व 'अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस' के रूप में मनाता हो, उन्हीं गाँधी जी के देश में हिंसा का ताण्डव दिन−प्रतिदिन चरम पर पहुँच रहा है। हत्या, बलात्कार और लूटपाट की घटनाएँ आम बात हो गयी हैं। ऐसी हर छोटी बड़ी घटना राजनीतिक मुद्दा बन जाती है। क्या यही है बापू के सपनों का भारत?    

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