Hindi, asked by dev4875, 1 year ago

mahatma gandhi uddeshya in hindi for class 7 th

Answers

Answered by kishore3414
18
these is your day please follow me
Attachments:
Answered by dackpower
7

Answer:

मोहनदास करमचंद गांधी को मुख्य रूप से बीसवीं सदी के सबसे प्रभावशाली राजनीतिक और आध्यात्मिक नेताओं में से एक माना जाता है। भारत में राष्ट्र के पिता के रूप में सम्मानित, उन्होंने सत्याग्रह के सिद्धांत का बीड़ा उठाया और उसका अभ्यास किया - सामूहिक अहिंसक सविनय अवज्ञा के माध्यम से अत्याचार का प्रतिरोध।

गरीबी को कम करने, अधिकारों का विस्तार करने, धार्मिक और जातीय सद्भाव बनाने और जाति व्यवस्था की लड़ाई को खत्म करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियानों का नेतृत्व करते हुए, गांधी ने अहिंसक नागरिक अवज्ञा के सिद्धांतों को लागू किया, जिन्होंने भारत को विदेशी प्रभुत्व से मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह अक्सर अपने कार्यों के लिए जेल में रहता था, कभी-कभी वर्षों के लिए, लेकिन उसने अपना लक्ष्य 1947 में पूरा किया, जब भारत ने ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता हासिल की।

अपने कद के कारण, अब उन्हें महात्मा के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसका अर्थ है "महान आत्मा।" विश्व नागरिक अधिकार नेता - मार्टिन लूथर किंग, जूनियर से लेकर नेल्सन मंडेला तक - ने गांधी को समान अधिकार प्राप्त करने के लिए अपने संघर्षों में प्रेरणा स्रोत के रूप में श्रेय दिया है। अपने लोगों के लिए।

Similar questions
Physics, 1 year ago