Hindi, asked by sandeep3291, 1 year ago

Main swachh barat ke iiye kya karoongi

Answers

Answered by gorishankar2
0
<b>

\pink{YOUR ANSWER}




स्वच्छता एक अच्छी आदत है कि हर किसी को स्वच्छ वातावरण और आदर्श जीवन शैली के लिए होना चाहिए। हमारे प्रधान मंत्री ने "स्वच्छ भारत" या "स्वच्छ भारत अभियान 2013" नामक एक स्वच्छता अभियान शुरू कर दिया है। हमें समझना चाहिए कि यह न केवल हमारे प्रधान मंत्री का काम है, बल्कि समाज में रहने वाले हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। हमें इस अभियान में हम सभी के स्वस्थ जीवन के लिए भाग लेना चाहिए।

इसे घरों, स्कूलों, कॉलेजों, समुदायों, कार्यालयों, संस्थानों से शुरू किया जाना चाहिए ताकि बड़े पैमाने पर देश में स्वच्छ भारत क्रांति हो। हमें खुद को, घर, हमारे आस-पास, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण इत्यादि को साफ रखने की जरूरत है। हम सभी को स्वच्छता, महत्व और आवश्यकता के लक्ष्य को समझना चाहिए और इसे अपने दैनिक जीवन में लागू करना चाहिए। कई स्कूलों में, विद्यालय परिसर की सफाई, कक्षा की सफाई, सफाई प्रयोगशाला, सफाई पर पोस्टर बनाने, गंदगी को अलग करने, निबंध लिखने, सफाई पर चित्रकला, कविता पढ़ने, समूह चर्चा, वृत्तचित्र वीडियो इत्यादि जैसे स्कूलों में बच्चों के बीच स्वच्छता को बढ़ावा दिया जाता है। ।

या

स्वैच भारत अभियान में भाग लेने का मतलब सिर्फ झाड़ू लेने और कुछ सूखे अपशिष्ट को साफ करने और खुश रहने के लिए नहीं है कि आपने भारत को साफ किया है। नहीं, यह सिर्फ इतना नहीं है, इसके लिए और भी कुछ है। स्वैच भारत अभियान एक प्रतिज्ञा है जिसे हमें लेने की जरूरत है।

इस मिशन के एक हिस्से के रूप में भारत को साफ करने के लिए हमें बहुत कम सरल चीजें हैं।

1) लिटर मत करो, केवल कचरे में कचरा फेंक दें।
2) थूकने को प्रोत्साहित न करें, अगर ऐसा करने में तुरंत लोगों की निंदा करें।
3) प्लास्टिक कवर, प्लास्टिक disposables के उपयोग से बचें। जब आप खरीदारी के लिए जाते हैं तो अपने साथ एक बैग ले जाएं, अपने आस-पास के लोगों को सिखाएं।
4) बच्चों को स्वच्छता और स्वच्छता के बारे में सिखाएं।
5) अपने घर के चारों ओर संयंत्र पेड़।
6) अपने घर में अलग सूखा अपशिष्ट और गीले अपशिष्ट, नगर पालिका श्रमिकों के काम को कम करें।
7) यदि संभव हो तो भारत की सफाई के लिए आपके क्षेत्र में काम कर रहे किसी भी गैर सरकारी संगठनों में शामिल हों। अगर कम से कम इसमें कम योगदान नहीं है।
8) जब भी संभव हो निजी परिवहन से बचें। कार पूलिंग को प्रोत्साहित करें यदि आप इससे बच नहीं सकते हैं। बहुत बेहतर आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं।
9) अपने क्षेत्र के साथी के साथ पूल धन और उन जगहों पर बड़े आकार के dustbins स्थापित करें जहां सड़क या खुली जगह पर कूड़ेदान किया जाता है।

वैसे भी इसके लिए और भी कुछ है।

आप में से कुछ भी सोच रहे होंगे, बीमारियों को कम करने से अलग सफाई कैसे मदद करेगी।

इस प्रकार मैं यह प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध रहूंगा और इसके लिए समय समर्पित करूंगा। मैं प्रति वर्ष 100 घंटे समर्पित करता हूं जो स्वच्छता के लिए स्वैच्छिक कार्य के लिए प्रति सप्ताह दो घंटे है। मैं न तो कूड़ेगा और न ही अन्य कूड़ेदान करूंगा। मैं अपने, मेरे परिवार, मेरे इलाके, मेरे गांव और मेरे कार्यस्थल के साथ स्वच्छता की तलाश शुरू करूंगा। मेरा मानना ​​है कि दुनिया के ऐसे देश जो स्वच्छ दिखते हैं, ऐसा इसलिए हैं क्योंकि उनके नागरिक कूड़ेदान में शामिल नहीं होते हैं और न ही वे इसे होने की अनुमति देते हैं। इस दृढ़ विश्वास के साथ, मैं स्वैच भारत अभियान के संदेश का प्रचार करूंगा। मैं इस प्रतिज्ञा को लेने के लिए 100 अन्य व्यक्तियों को भी प्रोत्साहित करूंगा जो मैं आज ले रहा हूं। मैं उन्हें सफाई के लिए अपने 100 घंटे समर्पित करने का प्रयास करूंगा। मुझे पूरा भरोसा है कि स्वच्छता की ओर ले जाने वाले हर कदम से मेरा देश साफ हो जाएगा।


\red{THANKS}☺⭐
Answered by TheSky
3
☺☺☺☺"स्वच्छ भारत पखवाड़ा "☺☺☺☺

स्वच्छ भारत पखवाड़ा भारत सरकार द्वारा निर्धारित एक कार्यक्रम हैं । जिसमे भारतवर्ष को स्वस्थ एवं स्वच्छ रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम से है ।स्वच्छ भारत पखवाड़े से तात्पर्य एक ऐसे साप्ताहिक कार्य है जिसमे सभी लोग मिलकर अपने पास पड़ोस को स्वच्छ बनाने का प्रयास करते हैं ।

यह एक सप्ताह या एक महीने का कार्यक्रम होता है , जिसका कैम्प किसी स्कूल या नगर के किसी मैदान अथवा किसी सरकारी दफ्तर में लगाया जाता है ।

स्वच्छ भारत पखवाड़े में हमारे जिले के जिला प्रशासन के अधिकारियों का प्रमुख अर्थात जिलाधिकारी या हमारे नगर के सम्मनित नागरिक इसका उद्घाटन करते हैं , जिनसे हम यह प्रेणना लेनी चाहिए कि जब इतने सम्मनित लोग भी इस कार्यक्रम में भाग लेकर सफाई कर सकते हैं , तो हम लोग क्यो नही करेंगे ?

अतः हमें अपने परिवार सहित इसमे भाग लेना चाहिए ।

हम पखवाड़े को सफल बनाने के लिए नजदीक के पुलिस प्रशासन का भी सहयोग ले सकते हैं क्योंकि समाज के कुछ अराजक तत्व जो प्रेम की भाषा नही समझते उनके लिये पुलिस एक बढ़िया उपाय है ।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य उपस्थिति गंदगी की सफाई करना है , और भविष्य में गंदगी से बचने के लिए उपाय करना है ।

इसके लिए जगह जगह पर कूड़ेदान रखवाना चाहिए , एवं नगर पालिका परिषद के सफाई कर्मचारियों को अपना काम सही से तथा मन लगाकर अपना काम करने की हिदायत देनी चाहिए ।

तभी हम अपने स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बना सकते हैं ।

★ ★ 【 स्वच्छ भारत पखवाड़े में हमे पूर्ण रूप से प्रतिभाग करना चाहिए और अपने भारत को स्वच्छ बनाने में प्रशासन का सहयोग करना चाहिए 】 ★ ★
Similar questions