Hindi, asked by sukhwinder231, 10 months ago

Make in India abiyan anuched in Hindi

Answers

Answered by vikashmaurya0312
7

Explanation:

भूमिका : भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है और विश्व में जनसंख्या के विषय में दूसरे स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भारत देश के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं उनकी सोच बिलकुल युवाओं की तरह की है। नरेंद्र मोदी जी में ऊर्जा कूट-कूटकर भरी हुई है उनके मन में काम के प्रति लगन को साफ तरीके से देखा जा सकता है।

मेक इन इंडिया भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई पहल है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत से देशों में IT कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने के लिए प्रेरित किया था। इस योजना का साथ बहुत ही मल्टीनेशनल कंपनियां दे रही थीं और साथ-ही-साथ उन कंपनियों ने भारत में कई जगह पर अपने कारखानों को खोलकर भारत में निवेश किया है और साथ में कई भारतीय लोगों को इससे रोजगार भी मिल रहा है।

मेक इन इंडिया का आरंभ : मेक इन इण्डिया का शुभारंभ माननीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 सितम्बर, 2014 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हुआ था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों द्वारा रोजमर्रा में उपयोग किए जाने वाले समान का निर्माण इण्डिया में ही हो।

Answered by EeveeRainer1417
3

Answer:

Hi, here is your answer--

भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है और विश्व में जनसंख्या के विषय में दूसरे स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भारत देश के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं उनकी सोच बिलकुल युवाओं की तरह की है। नरेंद्र मोदी जी में ऊर्जा कूट-कूटकर भरी हुई है उनके मन में काम के प्रति लगन को साफ तरीके से देखा जा सकता है।मेक इन इण्डिया का शुभारंभ माननीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 सितम्बर, 2014 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हुआ था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों द्वारा रोजमर्रा में उपयोग किए जाने वाले समान का निर्माण इण्डिया में ही हो।मेक इन इंडिया भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई पहल है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत से देशों में IT कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने के लिए प्रेरित किया था। इस योजना का साथ बहुत ही मल्टीनेशनल कंपनियां दे रही थीं और साथ-ही-साथ उन कंपनियों ने भारत में कई जगह पर अपने कारखानों को खोलकर भारत में निवेश किया है और साथ में कई भारतीय लोगों को इससे रोजगार भी मिल रहा है।

Explanation:

HOPE IT HELPS PLESEMARK AS BRAINLIEST!!!

Similar questions