Hindi, asked by jayachandran21, 1 year ago

man pasanth pakshi ke bare me 10 vakiya liko

Answers

Answered by geetavivek2003
0
सारसयह पक्षी अधिकतर जोड़ों में ही देखा जाता है।संरक्षण स्थिति
Vulnerable (IUCN 3.1)वैज्ञानिक वर्गीकरणKingdom:Animaliaवंश:Chordataवर्ग:Avesगण:Gruiformesकुल:Gruidaeवंश:Grusजाति:जी. एन्टीगोनद्विपद नामग्रस एंटीगोन
(लीनियस, 1758)

सारस विश्व का सबसे विशाल उड़ने वाला पक्षी है। इस पक्षी को क्रौंच के नाम से भी जानते हैं। पूरे विश्व में भारतवर्ष में इस पक्षी की सबसे अधिक संख्या पाई जाती है। सबसे बड़ा पक्षी होने के अतिरिक्त इस पक्षी की कुछ अन्य विशेषताएं इसे विशेष महत्व देती हैं। उत्तर प्रदेश के इस राजकीय पक्षी को मुख्यतः गंगा के मैदानी भागों और भारत के उत्तरी और उत्तर पूर्वी और इसी प्रकार के समान जलवायु वाले अन्य भागों में देखा जा सकता है। भारत में पाये जाने वाला सारस पक्षी यहां के स्थाई प्रवासी होते हैं और एक ही भौगोलिक क्षेत्र में रहना पसंद करते हैं।
सारस पक्षी का अपना विशिष्ट सांस्कृतिक महत्व भी है। विश्व के प्रथम ग्रंथ रामायण की प्रथम कविता का श्रेय सारस पक्षी को जाता है। रामायण का आरंभ एक प्रणयरत सारस-युगल के वर्णन से होता है। प्रातःकाल की बेला में महर्षि वाल्मीकि इसके द्रष्टा हैं तभी एक आखेटक द्वारा इस जोड़े में से एक की हत्या कर दी जाती है। जोड़े का दूसरा पक्षीइसके वियोग में प्राण दे देता है। ऋषि उस आखेटक को श्राप देते हैं।

Similar questions