Hindi, asked by Sriramrohit5328, 11 months ago

मनोरंजन के साधन - पर निबंध लिखें

Answers

Answered by rishu4653
383

hey mate!!!!

Here is your answer....

मनोरंजन के साधन पर निबंध | Essay on Means of Entertainment in Hindi!

मनुष्य कार्यशील प्राणी है । वह दिन भर अपने काम में लगा रहता है । शाम को अपने काम से छुट्‌टी पाने पर उसे थकावट महसूस होती है । थकावट दूर करने के लिए उसे शारीरिक और मानसिक विश्राम की आवश्यकता होती है ।

मानसिक विश्राम उसे मनोरंजन द्वारा प्राप्त होता है । इसलि ए मानव जीवन में मनोरंजन का महत्त्वपूर्ण स्थान है । भोजन में जो स्थान अचार-चटनी का है, जीवन में वही स्थान मनोरंजन का है । अचार-चटनी का सेवन करने से जैसे क्षुधा तीव्र हो जाती है वैसे ही मनोरंजन से जीवन को नई शक्ति, स्कूर्ति और नई उमंग प्राप्त होती है ।

हमारे प्राचीन ऋषियों ने जीवन की उदासी, शिथिलता और थकान को दूर करने के लिए ही होली, दीपावली, दशहरा आदि अनेक मनोरंजक उत्सवों का विधान किया था । प्रतिवर्ष ऋतु-परिवर्तन के साथ-साथ जीवन में नई चेतना-शक्ति उत्पन्न करने में उत्सव बड़े सहायक होते थे ।

वर्तमान युग में तो इनकी और भी अधिक आवश्यकता है । यह इसलिए कि दिन भर कोल्हू के बैल की तरह जुते रहने के कारण लोगों की जिंदगी अत्यधिक व्यस्त हो गई है । मानव रुचि एक-सी नहीं होती । इसलिए मनोरंजन के साधन अनेक प्रकार के हैं । उन्हें हम दो भागों में विभाजित कर सकते हैं- हानिकारक और लाभकारक ।

जुआ खेलना, मद्यपान करना, वेश्यागमन आदि मनोरंजन के हानिकारक साधन हैं । मनोरंजन के ऐसे साधनों से जीवन को नई शक्ति नहीं मिलती, जीवन की रही-सही शक्ति भी क्षीण हो जाती है । इसलिए मनोरंजन के ऐसे साधनों से हमें दूर रहना चाहिए ।

प्रात:काल भ्रमण, पत्र-पत्रिकाएँ पढ़ना, सिनेमा-नाटक देखना, साहित्यिक गोष्ठियों में भाग लेना, कोई खेल खेलना, यात्रा करना, संगीत सुनना, प्राकृतिक दृश्य देखना, नौका-विहार करना, चिड़ियाघर अथवा अजायबघर की सैर करना, कागज के फूल बनाना, चित्रकारी करना, बागबानी करना आदि मनोरंजन के मंगलकारक साधन हैं ।

इनके अतिरिक्त विज्ञान ने आधुनिक युग में मनोरंजन के अन्य साधनों में आश्चर्यजनक वृद्धि की है । आज मनोरंजन का मुख्य साधन है- रेडियो । रेडियो पर तरह-तरह के कार्यक्रम तथा मीठी और सुरीली तान सुनकर श्रोता आनंद-विभोर हो उठते हैं ।

hope it helps...

plZ mark it as brainiest......

Answered by dackpower
205

Answer:

मनोरंजन का अर्थ मन की खुशी है। वास्तव में, विचार खुश और दुखी है। शरीर भी मस्तिष्क की संतुष्टि को व्यक्त करता है। मन का आनंद पूरे शरीर को बढ़ाता है। मनोरंजन के क्षणों में, शरीर के तंतु ढीले हो जाते हैं, जिससे शरीर को आसानी के साथ अतिरिक्त ताकत मिलती है और नई लौ दिखाई देने लगती है।

शरीर के रोग शक्ति और ऊर्जा से दूर भागने लगते हैं। शरीर पूरी तरह से स्वस्थ हो जाता है और उम्र बढ़ जाती है, इसलिए, जीवन में मनोरंजन महत्वपूर्ण है।

मनोरंजन के साधनों का विकास - साधनों का विकास धीरे-धीरे विकसित हुआ। मनोरंजन के प्राचीन साधनों में, समय-समय पर आयु-उपयुक्त परिवर्तन होते रहे हैं। खेल पुराने समय से चले आ रहे हैं, लेकिन आज उन्हें नए तरीकों और शैली में बदल दिया गया है।

Similar questions