Hindi, asked by Sarthakpawar07351, 10 days ago

मन शांति के लिए चिंतन मनन आवश्यक है इस विषय पर अपने विचार 8 से 10 पंक्तियों में लिखिए​

Answers

Answered by amrit8144
5

Answer:

4. The idea behind the reservation in the educational institutions is to increase the diversity of________and to bring about________in India.

5. The better educated and wealthier sections of the Backward Classes are called____

Explanation:

hi please Mark as Brainliest

Answered by Rameshjangid
0

Answer:

आप टेंशन करते हैं तो आपको मन की शांति कभी नहीं मिल सकती है। यदि आप सबके लिए ऐसा हिंसा भाव रखते हैं द्वेष भाव रखते हैं । जलन भाव रखते हैं तो मन की शांति कभी प्राप्त नहीं होती है।

Explanation:

मन शांति हमारे जीवन का अनमोल खजाना है। हम सभी चाहते हैं कि हमारा मन सदा शांत और स्थिर रहे। लेकिन आधुनिक जीवनशैली और तनाव से भरी ज़िन्दगी हमारे मन को अस्थिर बना देती है।

इसलिए, मन की शांति के लिए चिंतन और मनन अत्यंत आवश्यक होते हैं। हमें अपने विचारों और भावनाओं को समझना और उनसे निपटना सीखना चाहिए।

मनन और चिंतन से हमें अपने जीवन की गहराई को समझने में मदद मिलती है। हम अपनी समस्याओं को समझ सकते हैं और उनका समाधान ढूंढ सकते हैं।

चिंतन और मनन से हम अपनी भौतिक और मानसिक समृद्धि को बढ़ा सकते हैं। हमें अपने आप से जुड़े मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक अस्तित्व का ज्ञान होता है जो हमें संतुलित और शांतिपूर्ण जीवन जीने में मदद करता है।

इसलिए, मन की शांति के लिए चिंतन और मनन अत्यंत जरूरी होते हैं। हमें नियमित अभ्यास करने की आवश्यकता है ताकि हमारा मन सदैव शांत और स्थिर रह सके।

आपके दिमाग में किसी के लिए भी बुरा ख्याल नहीं आना चाहिए आप किसी भी तरीके का टेंशन नहीं कर सकते हैं । अगर आप टेंशन करते हैं तो आपको मन की शांति कभी नहीं मिल सकती है। यदि आप सबके लिए ऐसा हिंसा भाव रखते हैं द्वेष भाव रखते हैं । जलन भाव रखते हैं तो मन की शांति कभी प्राप्त नहीं होती है।

To learn more about similar question visit:  

https://brainly.in/question/16104135?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/27715579?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions